खुशखबरी: हिसार एयरपोर्ट से 2023 में उड़ान भरेंगे हवाई जहाज, दिल्ली एयरपोर्ट तक चलेगी रैपिड ट्रेन

चंडीगढ़ | हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने शुक्रवार को हिसार एयरपोर्ट के विस्तारीकरण संबंधी कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उनके साथ डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे. बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिसार के महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट में विकसित किए जाने वाले ‘इंटीग्रेटिड एविएशन हब’ से संबंधित कार्यों में तेजी लाएं जाएं. यह एक इंटरनेशनल लेवल की परियोजना है, इसलिए निर्धारित समयावधि में इसका पूरा होना जरूरी है क्योंकि इससे प्रदेश में विकास की नई इबारत लिखी जाएगी.

cm khattar

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट और दिल्ली के अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बीच रेल कनेक्टिविटी शुरू करने की दिशा में तेजी से काम शुरू किया जाएं. इस रेलवे लाइन के रूट जल्द तय किए जाएं. बता दें कि हरियाणा सरकार की इस रूट पर रैपिड ट्रेन चलाने की योजना है और हिसार एयरपोर्ट से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी महज 90 मिनट में तय हो सकेगी.

मनोहर लाल ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट से 2023 में नियमित विमान सेवाएं शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिसार एयरपोर्ट को विकसित करने के कार्यों को ग्रांट राशि जारी करने में ढिलाई न बरती जाए. उन्होंने कहा कि हिसार एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे के तौर पर विकसित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   रेलवे ने दी आमजन को बड़ी राहत, हरियाणा में फिर पटरी पर लौटेगी कई पैसेंजर ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

जल्द तय होंगे विमान सेवाओं के रूप

सीएम मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि साल 2023 से इस एयरपोर्ट से विमान सेवाएं नियमित रूप से आरंभ हो सकें, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं. उन्होंने एयरपोर्ट की बाउंड्री निर्माण कार्य व लाइटें लगाने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए. सीएम ने विमान सेवा के लिए हिसार से विभिन्न रूट तय करने के काम पर तेजी लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा कि इस एयरपोर्ट के लिए जलापूर्ति, ड्रेनेज सिस्टम तथा रा-वाटर के स्टोरेज के लिए चल रहें निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाए.

यह भी पढ़े -   राजौरी के परघल हमलें में हरियाणा के दो जवान शहीद, बहन कर रही थी राखी बांधने का इंतजार

एयरपोर्ट पर तीन बड़े हैंगर का निर्माण कार्य पूरा

बैठक के दौरान अधिकारियों ने सीएम मनोहर लाल को अवगत कराया कि पर्यावरण एवं वन विभाग द्वारा इंटीग्रेटिड एविएशन हब के दूसरे चरण के विकास कार्यों के लिए 23 नवंबर 2020 को क्लीयरेंस मिल गया था. इसके बाद एयरक्राफ्ट पार्किंग के लिए तीन बड़े हैंगर का निर्माण कार्य 18 अगस्त 2021 को पूरा कर लिया गया था.

यह भी पढ़े -   रेलवे ने दी आमजन को बड़ी राहत, हरियाणा में फिर पटरी पर लौटेगी कई पैसेंजर ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

अधिकारियों ने सीएम को अवगत कराया कि रनवे, पीटीटी, टैक्सी-वे और एप्रोन का 80 फीसदी तथा 33 केवी सब-स्टेशन का निर्माण कार्य 70 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है. 7,115 एकड़ भूमि का म्यूटेशन भी नागरिक उड्डयन विभाग के नाम हो चुका है. इसके साथ ही निर्माण स्थल से पुराने भवनों को तोड़ दिया गया है और वाटर-चैनल्स को भी शिफ्ट कर दिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!