अब मिलेगा गर्मी से छुटकारा, हरियाणा में बिजली विभाग ने तैयार किया ये खास प्लान

हिसार । दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने पिछले तीन महीनों में पांच नए सब स्टेशनों को चालू किया है. इसके साथ ही मौजूदा 19 सब -स्टेशनों की क्षमता वृद्धि की है. इससे बिजली वितरण निगम को तो मजबूती मिलेगी ही, साथ ही गर्मियों में लोगों को बिजली कट से भी राहत मिल सकेगी.

Electricity Board
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक डॉ बलकार सिंह ने बताया कि आपरेशन सर्कल , सिरसा में तीन नए सब स्टेशन केलनिया,बरूवाली, हुड्डा सेक्टर कालांवाली चालू कर दिए हैं. इसी प्रकार आपरेशन सर्कल , नारनौल के तहत आजम नगर व आपरेशन सर्कल, पलवल के तहत उजीना में नए सब स्टेशन को चालू कर दिया गया है. इन सभी सब -स्टेशनों पर 10 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, मनमानी रोकने के लिए निजी अस्पतालों का प्रबंधन खुद संभालेगी सरकार

19 सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि

डॉ बलकार सिंह ने बताया कि बिजली वितरण प्रणाली को मजबूत करने के लिए मौजूदा सब -स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की है. इसके तहत आपरेशन सर्कल सिरसा के 33 केवी सब स्टेशन मोहम्मद पूरियां और हरिपुरा , आपरेशन सर्कल फतेहाबाद, के 33 केवी सब स्टेशन नांगला, गुल्लरवाला, रजाखेड़ा, अजित नगर,भुथन व महमदकी आपरेशन सर्कल की क्षमता बढाई गई है. इनके अलावा हिसार के 33 केवी सब -स्टेशन माजरा, मसूदपुर,एचटीएम, स्याह डवा व आर्य नगर , आपरेशन सर्कल जींद के 33 केवी सब-स्टेशन सेक्टर-8 जींद, आपरेशन सर्कल, भिवानी के 33 केवी सब-स्टेशन डोह-का-दिना ,पिचोपा खेड़ा,व मोरवाला और आपरेशन सर्कल रेवाड़ी, के 33 केवी सब-स्टेशन काकोडिया की क्षमता में वृद्धि की गई है.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन की पहली सुबह रोहतक में रही अफरातफरी, बाजारों में दिखी भारी भीड़

प्रबंध निदेशक ने बताया कि इन सब – स्टेशनों के चालू होने और मौजूदा सब-स्टेशनों की क्षमता वृद्धि होने से दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की स्थापित क्षमता में 162 एमवीए की बढ़ोतरी हुई है. इसके फलस्वरूप बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर व निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति मिलेगी. लोगों को फाल्ट और अघोषित बिजली कट से भी निजात मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!