Haryana Weather Update: 11 साल के बाद फरवरी में फिर इतना गर्म हरियाणा, ठंड छू मंतर

हिसार । हरियाणा में इस वर्ष फरवरी माह मे तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में 21 फरवरी के बाद लगातार दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम वेधशाला में दर्ज आंकड़ों के अनुसार (Haryana Weather Update) 22 फरवरी को 30 डिग्री, 23 फरवरी कों 31 डिग्री, 24 फरवरी को 32 डिग्री, 25 फरवरी को 31डिग्री, 26 फरवरी को 32 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, जाने आज के भाव

GARMI

मौसम में लगातार बदलाव जारी 

26 फरवरी को सबसे गर्म दिन रहा. सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान अधिक दर्ज किया गया. बता दे कि पहले 2010 में 28 फरवरी को दिन का तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 2011 से 2020 के दौरान फरवरी में कोई भी ऐसा दिन नहीं रहा जब अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार किया. इस साल फरवरी के गर्म रहने का कारण पश्चिमी विक्षोभ का ज्यादा प्रभाव मैदानी इलाकों में न पड़ना है. 3 व 4 फरवरी को कहीं-कहीं बारिश देखने को मिली थी. लगातार मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़े -   रोहतक के टिटौली में 3 और मौतें, 8 दिन में 1176 केस गांवों में मिले

2 से 6 मार्च तक मौसम रहेगा खुश्क 

पश्चिमी शुष्क हवा लगातार चलने से फरवरी के अंतिम सप्ताह में दिन के तापमान मे लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली. चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर मदन लाल खिचड़ की माने तो आने वाले दिनों में दिन के तापमान के साथ-साथ रात्रि के तापमान में भी बदलाव देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़े -   जिन बच्चों के अभिभावक कोरोना संक्रमित, उनकी देखभाल करेगा प्रशासन

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 27 फरवरी को दिन का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस गिरकर 28.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 2 मार्च से 6 मार्च के बीच मौसम खुश्क रहने की संभावना है. दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने तथा उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि के तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!