Post Office की तरफ से पेंशनधारकों को बड़ी राहत, डाकघर में भी जमा होंगे जीवन प्रमाण पत्र

हिसार । पेंशनधारकों के लिए राहत की खबर सामने आई है. अब पेंशन धारक डाकघर से भी अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा सकेंगे. इसके लिए अब उनको बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे. बता दें कि इसका ज्यादातर फायदा बुजुर्गों व दिव्यांगों को होगा. उनको घर पर ही सुविधा मिलेगी.  प्रमाण पत्र पेंशन धारक को हर साल के अंत में नवंबर महीने तक जमा करवाना होता है. यह जमा कराना अनिवार्य होता है. इसके बिना पेंशन धारक की पेंशन बंद हो जाती है. जिस वजह से पेंशन धारकों को खुद बैंक में जाकर यह प्रमाण पत्र जमा करवाना पड़ता था.

यह भी पढ़े -   Omicron: भारत में इस तारीख तक आएगा कोरोना की लहर का पीक, IIT स्टडी में एक और राहत भरी खबर

bhudapa pension

पेंशन धारकों को बड़ी राहत 

यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, इसके लिए पहले पेंशन धारक को इंडिया पोस्ट डॉट कॉम पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उसके बाद डाकघर के अधिकारी उसे ऑनलाइन चेक कर लाभार्थी से संपर्क करेंगे. उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, उसके बाद पेंशन धारक का मशीन से फिंगरप्रिंट लगाना पड़ता है. यह सुविधा डाकघर में ही उपलब्ध है अगर कोई पेंशन धारक चलने में असमर्थ है तो डाकिया घर आकर भी फिंगरप्रिंट करवा कर प्रमाण पत्र जमा करेगा.

इन दिनों डाकघर की इस साइट पर 10 से 15 ऑनलाइन मांगे आ रही है. बता दें कि यह सुविधा फ्री नहीं है. डाकघर की इस साइट से जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने पर ₹70 का शुल्क देना होगा. वही इंडिया पोस्ट बैंक के शाखा प्रबंधक विकास ने बताया कि यह सुविधा गांव के डाकघर में भी मिलेगी. डाकिया घर जाकर भी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेगा. डाकघर अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि हमारी कोर से आमजन के लिए नई – नई सुविधाएं शुरू की जा रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!