विरोध करते रह गए आंदोलनकारी, सीएम मनोहर लाल ने हिसार में 500 बेड के अस्थाई कोविड अस्पताल का किया शुभारंभ

हिसार । हिसार जिले में रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ओपी जिंदल मॉडर्न स्कूल में बना चौधरी देवी लाल संजीवनी हॉस्पिटल का शुभारंभ किया है. सातरोड नहर और रामायण टोल के नजदीक आंदोलनकारी किसान विरोध करते रह गए और मुख्यमंत्री ने हॉस्पिटल में पहुंचकर शुभारंभ कर दिया. मुख्यमंत्री हॉस्पिटल में हेलीकॉप्टर से आए और फिर 500 बेड के अस्थाई कोविड-19 हॉस्पिटल का शुभारंभ किया. इस हॉस्पिटल को लगभग 28 करोड रुपयों की लागत से बनाया गया है. इससे पहले डीआईजी बलवान सिंह राणा और उपायुक्त डॉ प्रियंका ने हॉस्पिटल का निरीक्षण किया था.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसानों की बल्ले-बल्ले,अब बाजरे की खेती छोड़ने पर मिलेंगे प्रति एकड़ चार हजार रुपए

cm at hisar

इस हॉस्पिटल के बारे में अहम बात यह है कि हरियाणा की एजेंसियों ने मिलकर केवल 16 दिनों में ही इस हॉस्पिटल को तैयार कर दिया है. जिंदल स्टेनलेस मैनेजमेंट का भी इसमें बड़ा योगदान रहा है. अस्पताल बनाने के लिए अपना स्कूल दिया है. मुख्यमंत्री के जाने के पश्चात इस हॉस्पिटल में मरीजों को एडमिट किया जा पाएगा. स्टाफ नर्स , डॉक्टर ने शनिवार तक अपनी अपनी जिम्मेदारियां संभाल ली है. हॉस्पिटल में सभी उपकरणों का ट्रायल कर जांच कर ली गई है.

पांच एंबुलेंस रहेंगी तैनात

हॉस्पिटल में 5 एंबुलेंस तैनात की गई है. हॉस्पिटल में मेडिकल स्टाफ के अतिरिक्त जरूरी सेवाओं से संबंधित सभी विभाग का एक एक नोडल अधिकारी भी तैनात है जिससे हॉस्पिटल के सुचारू संचालन में कोई दिक्कत ना आए. पैरामेडिकल और मेडिकल स्टाफ हॉस्पिटल में अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर चुके हैं.

यह भी पढ़े -   3 सगे भाईयों ने किया महिला से दुष्कर्म, आरोपी फरार

एक बेड को एक दिन में 8 लीटर देंगे ऑक्सीजन

जिंदल स्टील हिसार लिमिटेड के विनिर्माण प्रमुख वी के बिदलिश ने जानकारी देते हुए कहा है कि कुल 8 टन ऑक्सीजन प्रतिदिन मतलब लगभग 58,00,000 लीटर ऑक्सीजन हर रोज 500 बेड को उपलब्ध करवाई जाएगी. हॉस्पिटल में 1 मिनट में एक बेड को 8 लीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है.यदि 500 बेड के हिसाब से देखा जाए तो 500 बेड के लिए 1 मिनट में 4000 लीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता है. इसका मतलब 2.40 लाख लीटर ऑक्सीजन हर घंटे अनिवार्य है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!