धान की कीमतों में भारी बढ़ोतरी पिछले कई सालों का टूटा रिकॉर्ड, जाने कितना है वर्तमान का भाव

जींद | हरियाणा के धान उगाने वाले किसानों के लिए लगातार अच्छी खबर आ रही है.  हाथ से कटे 1121 धान के भाव तेजी से बढ़ रहे हैं.  पिछले 4 सालों में पहली बार धान की कीमतों में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है.

FotoJet 97 compressed

आपको बता दें कि इस बार धान की मांग में बढ़ोतरी हुई है. जिसके कारण स्वरूप हाथ से कटे 1121 धान के भाव में तेजी आई है.  इस धान की किस्म का भाव अभी तक ₹4011 क्विंटल तक पहुंच चुका है. किसानों को उम्मीद है कि धान के भाव में और बढ़ोतरी होगी. धान की कीमतों में इतनी तेजी कई सालों बाद देखी गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 13 दिसंबर से शुरू होगी मूल्यांकन परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किए ये जरूरी दिशा-निर्देश

जाने कितनी हुई भाव में बढ़ोतरी

पिछले तकरीबन 1 सप्ताह के दौरान धान के भाव में ₹400 से ₹500 तक प्रति क्विंटल की तेजी आई है. धान के भाव बढ़ने से किसानों की खुशी साफ देखी जा सकती है. धान की बिक्री के शुरुआत में कीमतें कम थी.  किंतु अब भाव में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. जिसके कारण फलस्वरुप 1121 धान की किस्म के भाव में पिछले 4 सालों में पहली बार इतनी ज्यादा कीमतें बढ़ती हुई देखी गई है. पिछले साल की तुलना में अब की बार भाव में उछाल आने से किसानों की आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार होगा.

किसानों ने बताया है कि हाथ से कांटे 1121 धान की मांग काफी ज्यादा हो रही है. जिसके कारण इस साल धान का भाव भी सबसे ज्यादा बढ़ा है. धान की कीमत प्रति क्विंटल 4000 के आंकड़े को पार कर चुकी है. धान के भाव में इतनी तेजी तकरीबन 4 साल के बाद देखी गई है. पिछले 4 वर्षों में धान की कीमतें 2018 में 3,724,  2019 में 3,031 तथा 2020 में 3,250 रुपए प्रति क्विंटल तक भाव रहे थे. इस बार धान की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है और ऐसे आसार है कि धान के प्रति क्विंटल कीमत ₹5000 तक पहुंच सकती है. जिसके फलस्वरूप किसानों को इस बार काफी मुनाफा भी होने के आसार है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!