15 जनवरी को मनाया जाएगा मकर संक्रांति का त्यौहार, सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए जरुर करें ये 3 उपाय

ज्योतिष | अबकी बार मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी की बजाय 15 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन सुबह 7:15 मिनट से ही रवि योग भी शुरू हो जाएगा. इस योग में सूर्य देव अधिक प्रभावी होते हैं, साथ ही सभी प्रकार के दोष भी दूर हो जाते हैं. मकर संक्रांति के दिन 2:54 मिनट पर सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करेंगे. आपको मकर संक्रांति वाले दिन सूर्य उदय से लेकर सुबह 9:00 बजे के बीच कुछ आसान उपाय करने चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो निश्चित रूप से आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी, साथ ही धन-धान्य से भी आपका घर भरा रहेगा. आज की इस खबर में हम आपको इसी बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

Makar Sankranti

मकर संक्रांति पर अवश्य करें ये 3 उपाय

15 जनवरी यानी की मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दिन सबसे पहले आपको स्नान करना है. अगर आप गंगा में स्नान करें, तो उससे उत्तम कुछ भी नहीं है. इसके बाद आपको लाल या पीले रंग के वस्त्र पहनने हैं और फिर भगवान सूर्य देव को जल अर्पित करना है. सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए एक तांबे के लोटे में पानी ले, फिर उसमें लाल चंदन, गुड और लाल गुड़हल का फूल या फिर लाल रंग का कोई भी फूल डालें. फिर सूर्य के एक मंत्र का उच्चारण करते हुए उन्हें जल अर्पित करें.

मकर संक्रांति पर जब भी आप सूर्य देव को जल अर्पित करें, तो उसके साथ आपको सूर्यस्तुति का पाठ भी अवश्य करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन के सभी दुख दूर होंगे, आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. आपके घर में धन और अन्न की कभी भी कमी नहीं आएगी.

मकर संक्रांति के अवसर पर आपको सूर्य पूजा करने के बाद हो सके तो आपको गेहूं, गर्म कपड़े, कंबल, तांबे के बर्तन, सोना आदि का दान करना चाहिए. अगर आप काले तिल का दान करते हैं, तो इसे सूर्य और शनि दोनों का ही आशीर्वाद प्राप्त होता है. मकर संक्रांति पर शनि देव ने सूर्य देव को काले तिल दिए थे. इससे प्रसन्न होकर सूर्य देव ने उनके घर को धन-धान्य से भर दिया था.

डिस्केलमर: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ मान्यताओं/ धर्मग्रंथों पर आधारित हैं. Haryana E Khabar इनकी पुष्टि नहीं करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!