करनाल शहर का बदलेगा स्वरुप, मुख्यमंत्री ने किया इन 9 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन

करनाल । हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल शहर के नवीनीकरण हेतु कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया है, उनसे करनाल शहर के साथ-2 जिलें की सुंदरता में भी चार चांद लगेंगे और लोगों को उसका फायदा भी पहुंचेगा. सीएम मनोहर लाल ने करनाल में आयोजित कार्यक्रम में 19 करोड़ 82 लाख 29 हजार रुपए की लागत की 9 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. इस अवसर पर खेल मंत्री संदीप सिंह, नीलोखेड़ी व घरौंडा के विधायक धर्मपाल गोदर व हरविंदर कल्याण मौजूद रहे.

cm inaugaration crowd

स्मार्ट सिटी की 5 परियोजनाएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि करनाल जिले को स्मार्ट सिटी के रूप में और अधिक विकसित करने के लिए जिन परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया है , उनमें स्मार्ट सिटी की 5 परियोजनाएं शामिल हैं. इन पर अनुमानित 13 करोड़ 26 लाख रुपए की लागत राशि खर्च होगी. पंचायती राज एवं जिला परिषद की 4 परियोजनाओं में दो का उद्घाटन एवं दो का शिलान्यास किया गया है. जिनकी लागत राशि 6 करोड़ 56 लाख 29 हजार रुपए है.

यह भी पढ़े -   30 सितंबर तक जारी रहेगा 'आयुष्मान भारत पखवाड़ा', इच्छुक व्यक्ति करें लॉगिन 

कल्चरल कॉरिडोर का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी की परियोजना कल्चरल कॉरिडोर का भी उद्घाटन किया. इस परियोजना पर बोलते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि यह शहर का मुहाना है यानि जो चंडीगढ़ से आते समय करनाल शहर में प्रवेश करेंगे, उन्हें एक खुबसूरत शहर का आभास होगा. इसी प्रकार दिल्ली की तरफ से भी आने वालों के लिए नमस्ते चौक का नवीनीकरण कर खुबसूरत बनाया गया है. इसके अलावा शहर के चारों ओर 7 प्रवेश द्वारों का निर्माण किया गया है जिनसे शहर की आभा प्रकट होती है.

3 करोड़ रुपए से बना कल्चरल कॉरिडोर

कल्चरल कॉरिडोर परियोजना पर 3 करोड़ रुपए की लागत राशि खर्च की गई है. यह परियोजना महाराजा अग्रसेन चौक से लिबर्टी चौक तक 1.8 किलोमीटर सड़क मार्ग को लेकर ली गई है. इसमें पैदल पथ तथा बलड़ी बाईपास के दोनों साइड साईकिल ट्रेक से गैर मोटर यातायात का वातावरण बना है. तीन स्थानों पर टेबल- टॉप- क्रॉसिंग से सड़क सुरक्षा और पैदल क्रॉसिंग को सुरक्षित किया गया है. सांस्कृतिक विरासत पर आधारित चिनाई की दीवार पर की गई चित्रकारी मनमोहक है. इससे शहर के सामाजिक, आर्थिक व सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़े -   अब सभी वर्गों के बीपीएल परिवार उठा सकेंगे डॉ भीमराव अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ, पढ़ें पूरी जानकारी

एचआईआरडी का भवन 4 करोड़ से अधिक में हुआ तैयार

हरियाणा राज्य ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी में चार मंजिला इमारत का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया. इस इमारत के एक होस्टल में 47 कमरें है जो सभी वातानुकूलित व नवीनतम सुविधाओं से युक्त है. नीलोखेड़ी क्षेत्र के गांव सुल्तानपुर में 92 लाख 44 हजार रुपए की लागत राशि से तैयार हुएं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी उद्घाटन किया गया.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार चुकाऐगी हरहित स्टोर संचालक के 1 साल का ब्याज, देखें पूरी जानकारी

सीएम मनोहर लाल ने अपने इस कार्यक्रम के दौरान सरफाबाद माजरा में बनने वाले मृत पशु दाह गृह का शिलान्यास किया. इस पर 42 लाख 20 हजार रुपए की लागत राशि का खर्च होगा. यहां पर एक साथ दो पशुओं का एक घंटे में दाह संस्कार किया जा सकेगा.

गोबर गैस संयंत्र का शिलान्यास

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इंद्री हल्के के गांव श्रवण माजरा में बनने वाले गोबर गैस संयंत्र का शिलान्यास किया. इस प्लांट से 400 घन मीटर गैस का उत्पादन हो सकेगा, जिससे इस गांव के 100 घरों में गैस आपूर्ति की जा सकती है. इस परियोजना पर 90 लाख 61 हजार रुपए की लागत राशि खर्च होगी और 28 फरवरी 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!