करनाल लाठीचार्ज मामले में विवादित IAS आयुष सिंहा की जगह लेंगे गौरव कुमार, जानिए पूरी जानकारी 

करनाल । किसानों के सिर फोड़ने का आदेश जारी करने के बाद विवादों में आए IAS अधिकारी आयुष सिन्हा की जगह जिला परिषद के CEO गौरव को एसडीएम करनाल लगाया गया है. बसताड़ा टोल पर किसानों पर लाठीचार्ज के बाद से ही आयुष सिन्हा के तबादले की मांग उठ रही थी. सरकार ने एक दिन पहले बुधवार को उनका तबादला कर उन्हें नागरिक सूचना संसाधन विभाग का अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया था. उनकी जगह आए गौरव कुमार शुक्रवार सुबह एसडीएम का कार्यभार संभालेंगे. 

karnal sdm viral video

दरअसल 28 अगस्त को करनाल में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा संगठन की बैठक थी. इसमें पंचायत और शहरी निकाय चुनाव पर चर्चा की गई. इस बैठक को सफल बनाने के लिए शहर को चारों तरफ से सील किया हुआ था. इसी बीच एक नाके पर करनाल के SDM आयुष सिन्हा द्वारा कठोर शब्दों में ऑर्डर दिए जाने का वीडियो वायरल हो गया. वीडियो में जो शब्द रिकॉर्ड हुए, बरताड़ा टोल पर वैसा ही हुआ. पूरा लाठीचार्ज आयुष सिन्हा के उस वीडियो पर रहा. ऐसे में किसानों, विपक्ष, वकील व अन्य लोगों ने आयुष सिन्हा को बर्खास्त कर उनके खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की. पिछले चार दिन से ही इस मांग को लेकर काफी जोर चल रहा था. बुधवार 1 सितंबर को सरकार द्वारा 19 IAS व एक HCS का तबादला किया. इनमें एक नाम आयुष सिन्हा का भी शामिल रहा. 

Video में क्या बोले थे आयुष सिन्हा? 

आयुष सिन्हा एक वायरल वीडियो में बोलते नजर आ रहे हैं, ”सिम्पल है, जो भी यहां से (बेरिकेट की तरफ इशारा करके) कोई नहीं जाना चाहिए. जो जाए उसका सिर फोड़ दो, मैं डयूटी मजिस्ट्रेट हूं. सीधे लठ मारना, कोई डाउट. मारोगे. जवाब में पुलिस वालों की आवाज आई-जी सर.”

सिन्हा आगे बोले, ”सीधे उठा-उठाकर मारने पीछे. कोई डाउट नहीं है. कोई डायरेक्शन की जरूरत नहीं है. क्लीयर है. ये नाका किसी भी हालत में लीक नहीं होने देंगे. हमारे पास पर्याप्त मात्रा में 100 की फोर्स पीछे है. कोई इश्यू नहीं है. ठीक है. हम पूरी रात नहीं सोए हैं. दो दिन से डयूटी कर रहे हैं. यहां से एक बंदा नहीं जाना चाहिए. जो जाए तो उसका सिर फूटा होना चाहिए.”

गौरतलब है हरियाणा के करनाल में किसानों पर लाठीचार्ज हुआ था. जहां पुलिसवालों ने सड़क जाम करने और पथराव करने के आरोप में 130 किसानों पर केस दर्ज किया है. इसके विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा ने रविवार को पंजाब में हाईवे जाम किए हैं. नूंह में महापंचायत भी बुलाई गई है. 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!