Dengue Alert: नही थम रहा है डेंगू का कहर, बड़ी तादाद में मिल रहा है लार्वा, ऐसे करें बचाव

कुरुक्षेत्र । धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में डेंगू कहर बरपा रहा है और हर रोज नए केस सामने आ रहे हैं. शाहाबाद क्षेत्र के गांव कलसाना में डेंगू के 9 नए मरीज सामने आएं हैं जिससे गांव में अब डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या 22 हों गई है. वहीं थानेसर शहर के सेक्टर-7 में भी एक डेंगू पॉजिटिव मरीज मिलने से मलेरिया विभाग में हड़कंप मच गया. बड़ी संख्या में डेंगू पॉजिटिव मरीजों के केस सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को 2 अक्टूबर को छुट्टी का दिन होने के बावजूद फील्ड में उतरने को मजबूर होना पड़ा और घर-2 जाकर डेंगू के लार्वा को ढूंढा. चौंकाने वाली बात रही कि विभाग की टीम को बड़ी तादाद में डेंगू का लार्वा मिल रहा है.

यह भी पढ़े -   किसानों की आवाज बुलंद करते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने केन्द्र सरकार पर साधा निशाना, MSP पर कानून बनाने की मांग

Dengue Mosquito

हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

हालांकि जिलें में स्वास्थ्य विभाग की टीम को डेंगू का लार्वा तों मिल रहा था लेकिन कही से कोई मरीज सामने नहीं आया. मगर गांव कलसाना में एक साथ नौ डेंगू पॉजिटिव मरीज सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और एंटी लार्वा एक्टिविटी शुरू की गई. इस दौरान गांव कलसाना में नौ डेंगू पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई तो वही थानेसर के सेक्टर-7 में एक पॉज़िटिव केस दर्ज हुआ. हैरानी वाली बात यह है कि थानेसर से जो डेंगू पॉजिटिव मरीज सामने आया है वह स्वास्थ्य विभाग में ही चिकित्सक के पद पर कार्यरत हैं.
बता दें कि अभी लोगों के दिमाग से कोरोना महामारी का खौफ निकला भी नहीं था कि अब डेंगू ने पैर पसारने शुरू कर दिए. पिछले साल जहां जिले में डेंगू के 5 ही केस सामने आएं थे तो वही इस बार अभी तक डेंगू के 23 मामले सामने आ चुके हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में रेल रोको आंदोलन का दिखा असर, हिसार, सोनीपत समेत कई जगह रोकी गई ट्रेनें

बड़ी तादाद में मिल रहा है डेंगू का लार्वा

मलेरिया विभाग की नोडल अधिकारी डॉ सुदेश सहोता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी सतर्कता के साथ फील्ड में उतरी हुई है. 2 अक्टूबर को छुट्टी का दिन होने के बावजूद टीमों ने फील्ड में उतरकर न केवल घर-2 जाकर जागरुकता अभियान चलाया बल्कि गांव कलसाना और थानेसर शहर में एंटी लार्वा एक्टिविटी भी शुरू की. घरों से बड़ी तादाद में डेंगू का लार्वा मिल रहा है.

उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे जागरूकता बरतें और अपने आसपास कही पानी न खड़ा रहने दें. घर की छतों पर पड़े खाली बर्तन,टायर,कुलर आदि की अच्छी तरह से सफाई करें . सप्ताह में एक दिन ड्राई डे मनाएं. डेंगू के लक्षण नजर आएं तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग की टीम को सूचित करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!