अब पुलिसकर्मियों की वर्दी पर लगेंगे कैमरे, जाने पूरी योजना

कुरुक्षेत्र । अब लापरवाह वाहन चालको और रसूखदारों को पुलिसकर्मियों से उलझना बहुत भारी पड़ सकता है, जो हर रोज शहर के अलग-अलग नाकों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों से अपनी पहुंच के चलते उलझते लड़ते झगड़ते रहते हैं. केवल इतना ही नहीं कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि लापरवाह गाड़ी चालक और विशेष रूप से कोविड-19 के नियमों की अवहेलना करने वाले चालक स्वयं को सही और ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों को गलत बताते हैं और उन पर झूठे आरोप भी लगाते हैं.

TRAFFIC POLICE

लेकिन अब भविष्य में ऐसा कभी नहीं हो पाएगा, क्योंकि अब शहर की सड़कों पर नियमों की पालना करवाने और लोगों की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मचारियों की बॉडी पर कैमरे लगे होंगे. जिन में क्षेत्र के सभी गतिविधियां रिकॉर्ड हो रही होंगी और घटनास्थल पर हुई प्रत्येक गतिविधि पूरी सच्चाई के साथ सामने आ जाएगी.

यह भी पढ़े -   बड़ा कदम: कोरोना काल में अफसरों को फोन हर दम रखना होगा ऑन, आदेश जारी

पुलिस के कार्य कौशल में और अधिक पारदर्शिता लाने हेतु पुलिस कर्मियों को बॉडी कैमरा उपलब्ध करवाए गए हैं. सबसे पहले इस योजना की शुरुआत ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों से की गई है. तीन स्थानों के ट्रैफिक थाना में कार्यरत पुलिस कर्मचारी ड्यूटी के समय कैमरे की तीसरी आंख से गाड़ी चालक की हरकतों व व्यवहार पर अपनी नजर बनाए रखेंगे. अब कोई भी लापरवाह वाहन चालक पुलिस कर्मचारियों से बिना वजह नहीं उलझेगा. इस संबंध में पुलिस पुलिस उपाधीक्षक सुभाष चंद्र ने कहा कि पिछले काफी वक्त से यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालको के विरुद्ध पुलिस कप्तान हिमांशु गर्ग ने यातायात के अलग से दो थाने बढ़ाकर संख्या को तीन कर दिया था.

यह भी पढ़े -   Flipkart Big Sale 2021: स्मार्टफोन की कीमतों पर मिल रही हजारो की छूट

इन थानों में कार्यरत पुलिस कर्मचारियों को नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक पर लगाम लगाने के लिए कई स्थानों पर चेकिंग करनी होती है. चेकिंग के समय लापरवाह वाहन चालक अपनी गलती को छुपाने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों से ही उलझ जाते हैं. इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी पर बेफिजूल के आरोप भी लगाते हैं. लेकिन वास्तविक सच्चाई कुछ और ही होती है. इसलिए थानों में कार्यरत पुलिस कर्मचारियों में आम जनता के बीच पारदर्शिता लाने हेतू पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने सभी पुलिस कर्मचारियों को तीसरी आंख के रूप में बॉडी कैमरा उपलब्ध करवा दिया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!