1 मई से बदल रहे है आप से जुड़े ये 7 नियम, लाखो लोगो पर होगा सीधा प्रभाव

नई दिल्ली । 1 मई से कुछ ऐसे परिवर्तन होने वाले हैं जो आप से सीधे तौर पर जुड़े हैं. आज हम आपको सात ऐसे नियम

के बारे में बताएंगे जो आपके जीवन पर प्रभाव डालेंगे.

JOB

1. होगा टीकाकरण

कोविड-19 से बचाव के लिए, जो लोग 18 से अधिक आयु की उम्र के हैं, उनकी टीकाकरण का कार्य आगामी 1 मई से शुरू हो जाएगा.

2. बीमा पॉलिसी की कवर राशि करनी होगी दुगनी

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के कवर को दुगना करने का निर्देश बीमा नियामक इरडा ने जारी कर दिया है. 1 मई तक दस लाख रुपए के कवर वाली पॉलिसी पेश करनी होगी. 1 अप्रैल से आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी शुरू की गई थी जिसमें कवरेज सीमा 5लाख रुपऐ ही थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बड़ी सौगात, अब डोर टू डोर ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने की सुविधा शुरू

3. रसोई गैस की कीमतों में होगा बदलाव

1 मई से रसोई घर में खाना बनाना महंगा होने वाला है. जल्द ही गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

4. एक्सिस बैंक करने वाला है कैश विदड्रॉल चार्जेस में बदलाव
हर एक बैंक में फ्री में कैश निकालने की एक लिमिट होती हैं. जिसके दायरे में अगर आप रूपए निकालते हैं तो अतिरिक्त चार्ज नहीं लगता है. एक्सिस बैंक इस मामले में प्रति हजार पर ₹5 का शुल्क वसूल लेता है.  लेकिन 1 मई से इसमें भी परिवर्तन होने वाला है. अब फ्री लिमिट के बाद किये जाने वाले कैश विड्रोल के मामले में एक्सिस बैंक प्रति हजार रुपए पर 10रूपए वसूल करने वाला है.

यह भी पढ़े -   इन जिलों में बदला मौसम, अगले कुछ घंटो में गरज के साथ होगी बूंदाबांदी

5. बढ़ेगी एसएमएस अलर्ट की फीस

एक और परिवर्तन जो 1 मई से देखने को मिलेगा वह एसएमएस अलर्ट की सेवा से जुड़ा हुआ है. एक्सिस बैंक एक जुलाई 2021 से एसएमएस अलर्ट फीस को बढ़ाने जा रहा है. अब तक वैल्यू एडेड सर्विस अलर्ट के लिए सब्सक्रिप्शन बेसिस पर वैल्यू ऐडेड एसएमएस फीस 5 रूपए प्रतिमाह है. लेकिन अब प्रति एसएमएस के लिए 25 पैसे का भुगतान ग्राहकों को एक जुलाई 2021 से करना होगा. ये फीस ₹25 प्रतिमाह अधिकतम होगी. ओटीपी अलर्ट मैसेज तथा प्रमोशन मैसेज इस चार्ज में शामिल नहीं है.

6. बढेगी मिनिमम बैलेंस लिमिट

जो लोग मेट्रो लोकेशंस में रहते हैं उनके लिए 1 मई 2021 से मिनिमम बैलेंस लिमिट में बदलाव होने वाला है. एक्सिस बैंक की इजी सेविंग स्कीमस के ग्राहकों को खाते में मिनिमम एवरेज बैलेंस 1500 रुपए रखना होगा. अभी तक यह ₹1000 था. खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर ₹150 फीस काटी जाती थी और उसे घटाकर ₹50 कर दिया गया. नई फीस ग्रामीण,शहरी, अर्ध शहरी या मेट्रो शहरों के लिए लागू होगी.

यह भी पढ़े -   आज ही निपटा लें बैंक के काम, इन 3 दिनों में लगातार रहेंगे बैंक बंद

7. डॉर्मेंट अकाउंट के मामले में फीस

एक्सिस बैंक ऐसे सैलरी अकाउंट जो 6 महीने से ज्यादा पुराने हैं और उनमें पिछले 1 महीने से कोई भी रुपया नहीं आया है उन पर ₹100 प्रति माह की दर से फीस ली जाएगी. 17 महीने तक उन पर कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा लेकिन 18 महीने में 100रूपए की वन टाइम फीस लागू रहेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!