चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान, इस प्रकार करे अपने चेहरे को साफ

नई दिल्ली :- हम चेहरे पर निखार बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करते रहते हैं, परंतु इसके लिए जो सबसे जरूरी है उसको हम फॉलो करना भूल जाते हैं. यदि आपको भी अपने चेहरे पर निखार चाहिए तो आपको एक स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बहुत जरूरी होता है.

BATH

चेहरा साफ करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

अक्सर आपने देखा होगा कि चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के क्रीम और फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं. चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए सबसे बेसिक चीज होती है फेस वॉश, बता दे कि चेहरे को धोने का एक तरीका होता है जिसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है. इस वजह से वह  फेस वाश करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं,  जिससे उनकी स्किन को नुकसान पहुंचता है.

इस प्रकार करें अपने चेहरे को साफ 

चेहरा धोते समय आपके सिर के बाल को गीला होना जरूरी है, अर्थात् फोरहेड के आसपास के जो बेबी हेयर होते है उनका वेट होना जरूरी होता है. असल में हेयरलाइन से ठीक पहले त्वचा की छोटी पट्टी को अक्सर चेहरा साफ करते समय छोड़ दिया जाता है,  जिस वजह से रोम छिद्र ब्रेक आउट हो जाते हैं. इसमें हेयरलाइन वाला हिस्सा भी शामिल होता है. इस जगह को साफ करना इसलिए भी बेहद जरूरी होता है क्योंकि यहां पर मेकअप, पसीना और स्केल्प से निकलने वाले तेल जमा होते रहते हैं.

यह भी पढ़े -   महंगाई से राहत: अनाज, तेल और दलहन के भाव में आई गिरावट, सब्जी भी होगी सस्ती

इसलिए जब भी आप अपने चेहरे को साफ करें तो इस हिस्से को बिल्कुल भी अनदेखा ना करें. जब भी आप अपने चेहरे को धोने के बाद सुखाते हैं तो आपको तौलिये से चेहरे को कभी भी नहीं साफ नहीं करना चाहिये, इससे आपकी स्किन ड्राई हो जाती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!