हरियाणा- एनसीआर में पेट्रोल- डीजल संग सीएनजी की बढ़ी कीमत, लोगों के छूटे पसीने

नई दिल्ली | पेट्रोल डीजल से सस्ती गैस सीएनजी की कीमत बढ़ने से वाहन चालको का सुख भी दूर होता जा रहा है. हरियाणा एनसीआर में पेट्रोल, डीजल के साथ सीएनजी की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है. इस कारण से वाहन चालकों की मुसीबत बढ़ गई है. दिल्ली में सीएनजी का भाव 43.40 रुपए प्रति किलोग्राम है तो एनसीआर में शामिल हरियाणा व उत्तर प्रदेश ठीक शहरों में सीएनजी दिल्ली की तुलना में 7 से 16 रुपए प्रति किलोग्राम महंगी है. हालांकि ऐसा नहीं है कि दिल्ली में हमेशा सीएनजी सस्ती रहती है.

CNG PUMP BHIWANI

एनसीआर के शहरों में 7 से 16 रुपए महंगी बिक रही है सीएनजी

आपको बता दें कि अक्टूबर 2019 में फरीदाबाद में सीएनजी की दर 45.08 रुपए प्रति किलोग्राम थी. जबकि दिल्ली में 46.60 रुपए प्रति किलोग्राम थी. फिलहाल दिल्ली में सीएनजी की कीमत कम होने के पीछे टैक्स की कमी ही है. दिल्ली में पेट्रोल 97.22 रुपए तथा डीजल 86.97 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. एनसीआर के शहरों में भी लगभग इसी रेट से पेट्रोल और डीजल बिक रहे हैं.

दिल्ली में 43.40 तो सोनीपत में 59.75 प्रति किलोग्राम है सीएनजी की दर

माइलेज की बात करें तो पेट्रोल की गाड़ी 1 लीटर में औसतन 15 किलोमीटर तथा डीजल की गाड़ी औसतन 17 किलोमीटर प्रति लीटर देती है. इस स्थिति में निम्न मध्य वर्ग के बाद अब उच्च मध्य वर्ग के लोग भी सीएनजी से वाहन चलाने को मजबूर हो रहे हैं. सीएनजी की माइलेज की बात करें तो 1 किलोग्राम में 21 किलोमीटर देती है. ज्यादातर वाहन चालक अपनी पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी में बाहर से सीएनजी फिट करवा रहे हैं.

यह भी पढ़े -   एलईडी लाइटों से जगमग होगा छावनी सदर एरिया, 17.95 करोड़ रुपए होंगे खर्च

पिछले एक माह में एनसीआर में शामिल हरियाणा के 14 जिलों में लगभग 10 हजार गाड़ियां सीएनजी पर भी पंजीकृत हुई है. आपको बता दें कि सीएनजी की दो तरह की गाड़ियां रोड पर दौड़ रही है. इनमें से ज्यादातर वाहन चालक गाड़ी में कंपनी से सीएनजी किट लगवा कर ले रहे हैं. वाहन कंपनियों से अलग लगने वाली सीएनजी किट के भाव पिछले 6 महीनों में 7 हजार रुपए तक बढ़ गए हैं.

यह भी पढ़े -   किसानों का आज से दिल्ली कूच: जंतर-मंतर पर रोज 200 किसान जुटेंगे, शर्तों के साथ सरकार ने दीं मंजूरी

शहर दर
दिल्ली- 43.40
फरीदाबाद- 58.85
गुरुग्राम- 53.40
नोएडा- 52.95
सोनीपत- 59.95
रेवाड़ी- 54.10

सीएनजी की दर प्रति किलोग्राम है.

हम फरीदाबाद में सीएनजी 50.85 रुपए प्रति किलोग्राम बेच रहे हैं. दिल्ली सीएनजी पर राज्य सरकार का टैक्स कम है. इसलिए वहां सीएनजी सस्ती है. गुरुग्राम कोर्ट नोएडा में अलग-अलग कंपनियों के सीएनजी पंप है. – भातिश ढोलकिया, संचालक, अदानी ग्रुप सीएनजी पंप

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!