खुशखबरी: नौकरी के साथ IGNOU से पढ़ाई कर सकेंगे अग्निवीर, रिटायरमेंट पर मिलेगी डिग्री

नई दिल्ली | इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने अग्निवीरों की भविष्य की सहूलियत को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है. इग्नू ने अग्निवीरों को B.A, B.COM आदि कोर्स करवाने की तैयारी शुरू कर दी है ताकि रिटायरमेंट के बाद यह डिग्री उनके काम आ सकें और उनको रोजगार मिलने व शिक्षा के पथ पर अग्रसर होने में मदद मिल सकें. इग्नू की ओर से अग्निवीरों को पढ़ाई, पेपर से लेकर डिग्री उपलब्ध करवाने में पूरा सहयोग दिया जाएगा. इस बारे में शिक्षा मंत्रालय से भी अनुमति मिल गई है. इग्नू द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत यह कदम उठाया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 29 सितंबर से शुरू होगी अर्धवार्षिक परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Indian Army

बता दें कि केंद्र सरकार सेना भर्ती के लिए अग्निपथ योजना लेकर आई है जिसमें भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा. इस योजना के तहत युवा सिर्फ 4 साल ही सेना में नौकरी कर सकेंगे. इस भर्ती के लिए आयु सीमा 17.5 वर्ष से 21 वर्ष होगी. इस उम्र तक युवा बारहवीं कक्षा तक ही पढ़ पाता है. ऐसे में इग्नू द्वारा की गई इस पहल से उनको नौकरी के साथ- साथ अपनी पढ़ाई जारी रखने का भी मौका मिलेगा और उसी आधार पर उन्हें नंबर मिलेंगे.

ऐसे मिलेंगे अंक

• अग्निवीरों को 50 प्रतिशत अंक क्रेडिट स्किल ट्रेनिंग (तकनीकी और गैर-तकनीकी) से मिलेंगे.
• 50 प्रतिशत अंक भाषा, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, शिक्षा, वाणिज्य, पर्यटन, व्यावसायिक अध्ययन, कृषि और ज्योतिष, पर्यावरण अध्ययन और Communication Skill जैसे विषय से मिलेंगे. इनमें से स्टूडेंट्स किसी भी सब्जेक्ट का चयन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, महंगाई भत्ते से पहले सरकार ने किया यह बड़ा बदलाव

यह कोर्स होंगे

यूजीसी के तहत इग्नू बीए, बीकाम, बीए (वोकेशनल), बीए (टूरिज्म मैनेजमेंट) की डिग्री देगा. इसकी मान्यता रोजगार व शिक्षा के लिए हर जगह मान्य होगी. इसमें अग्निवीरों को अपनी सर्विस के फर्स्ट ईयर कोर्स के आखिर में अंडरग्रेजुएट सर्टिफिकेट, पहले और दूसरे साल की समाप्ति तक अंडरग्रेजुएट डिग्री मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!