इन जगहों से अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचना आसान, मेट्रो की ग्रीन लाइन का विस्तार

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की लाइफलाइन मानी जाने वाली मेट्रो (Metro) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने बताया है कि इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक ग्रीन लाइन के विस्तार के साथ नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन ट्रिपल इंटरचेंज सुविधा (3 लाइन पर मेट्रो बदलने की सुविधा) के रूप में उभरने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 12.37 किलोमीटर लंबा इंद्रलोक- इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर पहले से संचालित ब्रिगेडियर होशियार सिंह- इंद्रलोक ग्रीन लाइन कॉरिडोर (28.78 km) का ही विस्तार है.

Metro

इन जगहों से स्टेशन पहुंचना हुआ आसान

DMRC के एक अधिकारी ने बताया कि इस नए विस्तार से नई दिल्ली स्टेशन को एक ‘इंटरचेंज सुविधा’ के रूप में विस्तारित किया जाएगा, जहां तीन लाइनें (येलो, ऑरेंज और अब ग्रीन लाइन) एक दूसरे से कनेक्ट होगी. इससे पूरे शहर के लिए ‘कनेक्टिविटी’ को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि अब बहादुरगढ़ के साथ- साथ पश्चिमी दिल्ली के कुछ हिस्सों जैसे नांगलोई, राजधानी पार्क, उद्योग नगर आदि से आने वाले यात्री सीधे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच सकेंगे.

उन्होंने बताया कि इससे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का सफर काफी सुगम हो जाएगा और स्टेशन के पास भीड़- भाड़ से निजात दिलाने में मदद मिलेगी क्योंकि लोग अब सड़क मार्ग की बजाय मेट्रो के सफर को तवज्जो देंगे. इससे उन्हें कम समय में रेलवे स्टेशन तक पहुंचने का अतिरिक्त विकल्प मिलेगा.

86 km लंबी नई मेट्रो लाइन बिछाने की शुरुआत

डीएमआरसी ने बताया कि वर्तमान में दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में सिर्फ कश्मीरी गेट ही एकमात्र ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन है, जहां येलो, रेड और वॉयलेट लाइन आपस में कनेक्ट करती है. उन्होंने बताया कि चौथे चरण के बाद तीन और स्टेशन (लाजपत नगर, आजादपुर और नई दिल्ली) भी ट्रिपल इंटरचेंज सुविधाओं के रूप में उभरेंगे. दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के विस्तार के तहत वर्तमान में लगभग 86 किलोमीटर लंबी नई मेट्रो लाइन बिछाने का काम शुरू हो चुका है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!