खुशखबरी: वित्त विभाग ने जारी किए आदेश, महंगाई भत्ता 28 से बढ़कर हुआ 31 प्रतिशत

नई दिल्ली | राज्य सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (dearness allowance) के आदेश जारी कर दिए हैं. महंगाई की मौजूदा दर के हिसाब से यह भत्ता दिया जाएगा. अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 से बढ़कर 31 प्रतिशत कर दिया है.

PAISE RUPAY

इस संबंध में वित्त विभाग ने आदेश जारी किए हैं. केंद्र सरकार (Center Government) ने कुछ दिन पहले महंगाई भत्ता बढ़ाने के आदेश जारी किए थे. इसके साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारी की महंगाई भत्ता बढ़ाने के आदेश की प्रतीक्षा कर रहे थे. इस बीच राज्य सरकार ने केंद्र की तरह महंगाई भत्ता देने की घोषणा कर दी थी, लेकिन आदेश जारी नहीं किए गए. ऐसे में कर्मचारियों में संशय था कि सरकार महंगाई भत्ते के आदेश कब से लागू करेगी. इधर वित्त विभाग ने महंगाई भत्ते के आदेश जारी कर कर्मचारियों को दीपावली के तोहफे के रूप में सौगात दी है.

महंगाई भत्ता मिलने की पूरी जानकारी

महंगाई भत्ता एक जुलाई 2021 से प्रभावी रहेगा. हालांकि महंगाई भत्ता का नकद भुगतना 1 अक्टूबर से मिलेगा. भत्ते की बढ़ी हुई राशि अक्टूबर की तनख्वाह के साथ मिलेगी. इसके अलावा 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई राशि जीपीएफ खाते में जमा होगी.

  • महंगाई भत्ते की गणना के लिए ‘वेतन’ शब्द का अर्थ मूल वेतन है.
  • निर्धारित स्तरों के वेतन मैट्रिक्स में आहरित वेतन है.
  • 1-01-2004 से पहले भर्ती किए गए कर्मचारियों के लिए जीपीएफ खाता.
  • 1-01-2004 से बाद भर्ती किए गए कर्मचारियों के लिए GPF2004 खाता.
  • स्वायत्त निकायों, सार्वजनिक उपक्रमों, निगम, बोर्डों के कर्मचारियों के लिए, जीपीएफ-एसएबी में जमा होगी राशि.
यह भी पढ़े -   दिल्ली वालो के लिए बुरी खबर, अभी खत्म नहीं होगा किसान आंदोलन

कुल मिलाकर महंगाई भत्ते के आदेश कर्मचारियों के लिए राहतभरी खबर लेकर आए हैं. महंगाई की वर्तमान दर से भत्ते का भुगतान किया जाएगा, ऐसे में बढ़ती महंगाई में कर्मचारियों को सुकून मिला है. दीपावली से पहले महंगाई भत्ते की एक महीने की राशि मिल जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!