भोलेनाथ की नगरी होगी जाम फ्री, गंगा पर बनेगा 3.5 किलोमीटर लंबा पुल और रिंग रोड; पढ़े पूरा प्लान

नई दिल्ली | भोलेनाथ की नगरी हरिद्वार (Haridwar) अब जाम मुक्त हो जाएगी. यहां 48 किलोमीटर लंबे रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है. पहले चरण के तहत 15 किलोमीटर का रिंग रोड बहादराबाद बाईपास से शुरू होकर श्यामपुर थाना क्षेत्र के अंजनी चौक एनएच 74 पर खत्म होगा. पिछले डेढ़ साल से इस पहले चरण का निर्माण कार्य चल रहा है. 4 लेन के इस रिंग रोड के बीच गंगा नदी पर 3.50 किलोमीटर लंबा पुल बनाया जाएगा. सरकार का कहना है कि पहले चरण का निर्माण कार्य इस साल अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

Highway

लोगों को मिलेगी राहत

अनुमान है कि ऐसा हो जाने के बाद 12 राज्यों से आने वाले पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों को भी काफी राहत मिलेगी. बता दें कि हरिद्वार होकर ऋषिकेश, देहरादून, मंसूरी या फिर ऋषिकेश से दिल्ली की तरफ जो वाहन जाते हैं, वह शहर के अंदर से होकर गुजरते हैं. इसी तरह रुड़की से बिजनौर की आवाजाही के लिए भी हरिद्वार होकर ही गुजरना पड़ता है. इस कारण हरिद्वार में यातायात की व्यवस्था डगमगा जाती है. त्योहार के समय चंडी पुल पर जाम की स्थिति बन जाती है. इस रिंग रोड के लिए 9 गांवों के किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया गया है.

डेढ़ साल से चल रहा निर्माण कार्य

पिछले डेढ़ साल से हरिद्वार रिंग रोड का निर्माण कार्य चल रहा है. इसका निर्माण कार्य का काम इरकॉन इटरनेशनल लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है. वर्तमान में यहां आईई पैनल लगाने, मिट्टी डालने और जगह समतल करने के काम किए जा रहे हैं. नेशनल हाईवे 34 की तरफ से पिअर्स फाउंडेशन का काम हो रहा है. दूसरी तरफ पिअर्स बनकर तैयार हैं और इन पर कैप भी लग चुकी है. 3 पिअर्स पर टैक्स स्लैब का काम भी किया जा चुका है.

2 साल में काम हो जाएगा पूरा

इस रिंग रोड के पहले चरण का काम 2 साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. बीते दिनों उत्तराखंड में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आए थे. तब उन्होंने इस रिंग रोड के अक्टूबर 2024 तक पूरे हो जाने का दावा किया था, लेकिन अभी ऐसे अनुमान नहीं है कि यह तय समय सीमा में बन जाएगा. सबसे ज्यादा दिक्कत गंगा नदी पर पुल बनाने में आएगी, क्योंकि बारिश शुरू होने के कारण गंगा में जो स्तर बढ़ेगा जिस कारण यहां पर निर्माण कार्य मुश्किल हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!