LIC कन्यादान स्कीम की जानिए हकीकत, बेटी का भविष्य संवारने के नाम पर ऐसे बेची जा रही है पॉलिसी

नई दिल्ली । बेटी की शादी हर माता-पिता के लिए एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. इसलिए वे शुरू से ही इसके लिए बचत करते हैं. उनकी बचत को सुरक्षित और फायदेमंद बनाने के लिए LIC द्वारा भी कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है. इन स्किमों में से एक बेहद पॉपुलर स्कीम है,  जिसे LIC कन्यादान स्कीम भी कहा जाता है. वास्तव में ऐसी कोई भी स्कीम नहीं है . बल्कि यह स्कीम LIC के जीवन लक्ष्य पॉलिसी का ही कस्टमाइज्ड वर्जन है.

यह भी पढ़े -   किसानों के लिए खुशखबरी हरियाणा सरकार जल्द देने वाली है ट्यूबवेल कनेक्शन

एजेंट पॉलिसी को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेचने के लिए इसे कन्यादान स्कीम कहते हैं. LIC की स्कीम का उद्देश्य बेटी की शादी में माता-पिता पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करना है. इसमें आप लाख रुपए तक का रिटर्न भी पा सकते हैं. इस पॉलिसी को 13 से 25 सालों तक चलाया जाता है. इसकी किस्त भी आप अपने अनुसार कम या ज्यादा बनवा सकते हैं. अगर पॉलिसी लेने के बाद निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो आपको हर साल ₹100000 दिए जाते हैं.

यह भी पढ़े -   दिल्ली स्टेडियम मे पहलवान की मौत पर ओलंपिक पदक विजेता सुशील पर FIR दर्ज

LIC

बेटी की उम्र 1 साल होनी जरूरी

बता दें कि इस पॉलिसी को लेने के लिए आपकी बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होनी आवश्यक है. इसमें कोई भी व्यक्ति कम से कम ₹1 लाख तक का बीमा ले सकता है. टर्म के 3 साल मे कम ही प्रीमियम का भुगतान करना होता है. इस पॉलिसी के तहत इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80 c मे प्रीमियम पर छूट भी मिलती है.

जानिए इस पॉलिसी के फायदे

  • अगर पॉलिसी लेने के बाद बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है. तो उसके परिवार को ₹5 लाख की आर्थिक सहायता मिलती है. यह रकम वार्षिक इंस्टॉलमेंट में दी जाती है.
  • अगर बीमा धारक की मृत्यु एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार को ₹10 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.
  • अगर यह पॉलिसी 15 सालों के लिए ली जाती है तो महज 12 सालों तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा.
  • 3 साल के बाद आप इस पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!