फुलेरा दूज 2021: अबूझ सावे पर कल हरियाणा भर में बजेंगी शहनाईंया, जानें क्‍ंयो खास है ये दिन

नई दिल्ली । फुलेरा दूज 2021 पर 15 मार्च को चारों तरफ शादियों की शहनाई गूंजेगी. अबूझ सावा होने के कारण अकेले झज्जर जिले में करीब 400 से अधिक शादियां होने की उम्मीद है. अगर हरियाणा के आंकड़े की बात करें तो वह बहुत ज्यादा है. तकरीबन 1 महीने के अंतराल के बाद यह अबूझ सावा आया है. इससे पहले 16 फरवरी को बसंत पंचमी पर अबूझ सावा था. उस दिन भी जिले भर में सैकड़ों शादियां हुई थी. ऐसी ही स्थिति फुलेरा दूज 2021 पर सोमवार को भी देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़े -   ग्रामीण हरियाणा में पुरुषों से की गई नई अपील, बंद करे हुक्का व ताश

SADHI

व्यापारियों को रहता है शादी का इंतजार 

सावे शुरू होने का कारण गुरु व शुक्र का अस्त होना बताया जा रहा है. गुरु व शुक्र ग्रह अस्त होने के कारण शुभ कार्यों के लिए कोई भी मुहूर्त नहीं है. बता दें कि इस बार 11 दिसंबर को अंतिम सावा था. इस साल अप्रैल महीने में सावे शुरू होंगे. जबकि सामान्यतः 14 जनवरी से ही सावे शुरू हो जाते थे. फुलेरा दूज पर अकेले झज्जर जिले में 400 से अधिक शादियां हैं. जो व्यापार की दृष्टि से काफी अच्छा माना जा रहा है, क्योंकि शादियों में कपड़ा,बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, आभूषण,फूल विक्रेता,के साथ-साथ वाटिका संचालक व कैटरिंग वालों बैंड, डीजे वालों का व्यापार बढ़ता है. अबूझ सावे पर शादियों का जोर होने के कारण एडवांस बुकिंग भी शुरू हो जाती है. लोग पहले ही बुकिंग कर लेते हैं ताकि किसी को भी परेशानी का सामना ना करना पड़े. 18 अप्रैल से सावे दोबारा से शुरू होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!