फ्री में आधार अपडेट कराने की लास्ट डेट कल, इस प्रोसेस को करें फॉलो

नई दिल्ली | जैसा की आपको पता है कि आधार कार्ड एक बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट है. आमजन की सुविधा के लिए UIDAI की तरफ से फ्री आधार कार्ड अपडेट करने की अंतिम तिथि 14 जून निर्धारित की हुई है, जिसमें महज एक दिन का समय बचा हुआ है. अगर आपने अभी तक भी अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया है, तो तुरंत करवा लीजिए. सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में आधार कार्ड एक बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट है और 8 से 10 साल पुराने आधार कार्ड (Aadhar Card) को अपडेट करवाना बेहद ही जरूरी है.

Aadhar Card

14 जून तक फ्री में अपडेट कराए आधार कार्ड

सरकार की तरफ से इससे पहले आधार को अपडेट करवाने की अंतिम तिथि 14 मार्च निर्धारित की गई थी, फिर इसे बढ़ाकर 14 जून कर दिया गया था. आप घर बैठे भी ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं या फिर किसी भी CSC एवं आधार सेंटर पर जाकर भी इसे अपडेट करवा सकते हैं. लेकिम, आप घर बैठे केवल कुछ ही आप्शन में बदलाव कर सकते हो. फोटो अपडेट के लिए आपको CSC एवं आधार सेंटर ही जाना होगा.

इस दौरान डीसी ने आमजन से रिक्वेस्ट की है कि जिन भी लोगों ने पिछले 8- 10 सालों से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया है, वह तुरंत करवा ले, नहीं तो भविष्य में सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ आप नहीं ले पाएंगे. आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए जो दस्तावेज इस्तेमाल होते हैं, उसमें आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, सही होने चाहिए.

इस प्रकार करें आधार को अपडेट

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in. पर जाना है.
  • इसके बाद ‘My Aadhaar’ के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप डाउन मेन्यू से ‘Update Your Aadhaar’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
  • अब आपको ‘Update Aadhaar Details पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे. यहां पर आपको ‘Document Update’ के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद अपना UID नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन कोड एंटर करें, अब Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें. जिससे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक वन-टाइम पासवर्ड आएगा.
  • अब आपको OTP एंटर करना और फिर लॉगइन करना है.
  • अब उस डेमोग्राफिक डिटेल को सिलेक्ट करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और नई जानकारी ध्यान से एंटर करनी है.
  • अब आपको जरूरी बदलाव करने के बाद Submit पर एंटर कर देना है और अपनी अपडेट रिक्वेस्ट को सपोर्ट करने के लिए जरूरी स्कैन्ड डॉक्युमेंट्स भी अपलोड करने है.
  • अब लास्ट में आपको ‘Submit Update Request’ बटन पर क्लिक करना,  सबमिशन के दौरान आपको SMS में Update Request Number (URN) नंबर रिसीव होगा, जिसे आप अपनी रिक्वेस्ट के स्टेटस को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!