BPL परिवारों को बड़ी सौगात, फ्री में ड्राइविंग सीखेंगी महिलाएं व लड़कियां

पंचकूला | हरियाणा की मनोहर सरकार ने बीपीएल परिवारों के उत्थान की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है. प्रदेश सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं व लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से एक कार्यक्रम की शुरुआत की है. हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से पात्र परिवारों की महिलाओं को चालक व आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस योजना के तहत प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को 1 हजार रुपए वजीफा भी दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   Ayush Haryana Jobs: जिला आयुष सोसायटी पंचकूला में निकली भर्ती, यहाँ करे आवेदन

female bus driver

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रशिक्षण लेने की इच्छुक महिलाओं को 22 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन का प्रोफार्मा हरियाणा महिला विकास निगम के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं. आवेदन के साथ वांछित प्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रतियों को ईमेल के माध्यम से भेजना होगा.

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इच्छुक पात्र आवेदक द्वारा मोबाइल नंबर, ईमेल तथा सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियों को संलग्न करना होगा. उन्होंने बताया कि हरियाणा महिला विकास निगम, पंचकूला द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन (BPL) करने वाले परिवारों की महिलाओं व लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ये प्रशिक्षण दिए जाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण लेने के इच्छुक पात्र निर्धारित तिथि तक आवेदन करना न भूलें.

यह भी पढ़े -   Ayush Haryana Jobs: जिला आयुष सोसायटी पंचकूला में निकली भर्ती, यहाँ करे आवेदन

प्रशिक्षण के लिए जरूरी शर्तें

1. आवेदक हरियाणा का मूल निवासी हों तथा उसकी उम्र 18 से 45 साल के बीच होनी चाहिए.

2. शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए.

3. आवेदक के पास वैध लर्नर लाइसेंस होना चाहिए.

4. आवेदक की अच्छी दृष्टि हो, दृष्टिहीनता नहीं होनी चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!