अनूठी पहल: अब मिड- डे मील में खुद की उगाई ताजा सब्जी खाएंगे बच्चे, सरकारी स्कूलों में शुरू होगी किचन गार्डनिंग

पंचकूला |हरियाणा के सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग, बागवानी विभाग के साथ मिलकर एक अनूठी पहल शुरू करने जा रहा है. बागवानी विभाग की मदद से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छात्र किचन गार्डनिंग करते हुए सब्जियां उगाते नजर आएंगे. बागवानी विभाग स्कूलों में बीज उपलब्ध कराएगा. दोनों विभागों की इस पहल से अब सरकारी स्कूलों के छात्र बाजार की बजाय खुद की उगाई ताजी सब्जियों का स्वाद चखेंगे. इस बारे में शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिलों के स्कूलों में पत्र जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़े -   Best Career Options: 12वीं के बाद छात्र करें ये 5 प्रोफेशनल कोर्स, मिलेगी बेहतर नौकरी

mid day meel news

किचन गार्डन से होगा ये फायदा

स्कूलों में किचन गार्डन शुरू होने से स्कूलों में हरियाली बढ़ने के साथ ही बच्चों को ताजी व पौष्टिक सब्जियां खाने को मिलेगी. बाजार की बासी व कीटनाशक दवाओं के छिड़काव वाली सब्जियों से बच्चों को छुटकारा मिलेगा. साथ ही बच्चों को स्कूली स्तर से ही खेतीबाड़ी का अनुभव भी होगा तो वहीं दूसरी ओर मिड डे मील में बनने वाली सब्जियों का खर्चा भी कम हो जाएगा. किचन गार्डन में सीजनल सब्जियों को तरजीह दी जाएगी ताकि बच्चों को भी सीजन की सब्जियों के बारे में जानकारी मिल सके.

बेस्ट किचन गार्डन होगा सम्मानित

इस पहल की बड़ी खासियत यह होगी कि बेस्ट किचन गार्डन वाले स्कूल को जिला उपायुक्त द्वारा सम्मानित किया जाएगा. स्कूलों में बच्चों की संख्या के आधार पर पौधे लगाए जाएंगे और इन पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की रहेगी. किचन गार्डन को विकसित करने में मिड डे मील बनाने वाले रसोइयों की भी मदद ली जाएगी. शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों को वन औषधीय पौधे भी उपलब्ध कराएं जाएंगे.

यह भी पढ़े -   Haryana College Merit List: हरियाणा कॉलेज एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

मेधावी छात्र भी होंगे पुरस्कृत

शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल प्रिंसिपल से उन पांच मेधावी छात्रों के नाम भी मांगे जाएंगे जिनका किचन गार्डनिंग में विशेष योगदान रहा हो. स्कूल प्रिंसिपल द्वारा उन छात्रों के नामों को जिला शिक्षा अधिकारी के पास भेजे जाएंगे, जिन्हें सम्मानित किया जाएगा. डिप्टी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में किचन गार्डनिंग शुरू करने को लेकर शिक्षा विभाग का पत्र प्राप्त हुआ है. उन्होंने बताया कि बागवानी विभाग द्वारा बीज उपलब्ध कराएं जाएंगे और किचन गार्डनिंग में उगी सब्जियों का इस्तेमाल मिड डे मील में किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!