पानीपत के सोफा मार्केट में चीन का स्वेड प्रचलित, जानिए प्रमुख कारण

पानीपत | हरियाणा के पानीपत में सोफा कवर का व्यापार सबसे अधिक होता है. दीपावली के त्यौहार के कारण फर्नीचर की बिक्री में वृद्धि हुई है. सोफा एक ऐसी उपयोगी वस्तु बन चुका है जिसका प्रयोग हर घर तथा प्रत्येक ऑफिस में किया जाता है. सोफे कवर का कच्चा माल चीन से आता है.

panipat

वर्तमान समय में सोफा एक अत्यंत उपयोगी वस्तु बन चुका है. होटल या घर हो सोफा प्रत्येक जगह देखने को मिलता है. बाजार में 10 हजार के मूल्य से लेकर 2 लाख रुपए तक के सोफे उपलब्ध है.

पानीपत में हर वर्ष दो हजार करोड़ का कारोबार अकेले सोफे का होता है. पानीपत से पूरे देश भर में सोफे कवर भेजे जाते हैं. सोफे की मांग पूरे देश में बहुत ज्यादा है. इसका प्रयोग विवाह में भेंट देने के रूप में भी किया जाता है. होटल तथा घर को सुंदर बनाने के लिए भी ज्यादातर ड्राइंग रूम में सोफे देखने को मिलते हैं. यही प्रमुख कारण है जिसके फलस्वरूप सोफे की मांग सबसे ज्यादा बाजार में होती है.

जानिए फर्नीचर मार्केट कि निर्भरता चीन पर क्यों है

सोफा कवर ही नहीं अपितु एसेसरी मार्केट चीन पर निर्भर है. चीन द्वारा बनाया गया सोफे का कवर अधिक पसंद किया जाता है. चीन जैसी स्वैड की सॉफ्टनेस अभी तक पानीपत में नहीं बन सकी है. यही कारण है कि कच्चा माल चीन से ही मंगाना पड़ता है. पानीपत से सोफा कवर पूरे देशभर में भेजा जाता है. चीन से मंगाए गए कपड़े पर वैल्यू एडिशन का काम करके उसे पूरे देश भर में बेचा जाता है. सोफे के कवर की क्वालिटी के मामले में अभी तक हम चीन को टक्कर नहीं दे पा रहे हैं. पानीपत में चीन से आई कपड़े पर एंब्रॉयडरी का काम किया जाता है. दीपावली के सीजन पर सोफे कवर की मांग वृद्धि हुई है जिससे पूरे बाजार में उत्साह है.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: 5 लाख छात्रों को टैबलेट बांटेगी हरियाणा सरकार, जानें किनको मिलेगा लाभ

जानिए पानीपत के सोफे की खासियत

पूरे देशभर में सोफे की पूर्ति पानीपत से की जाती हैं क्योंकि यहां हर प्रकार के सोफे उपलब्ध होते हैं. सोफे के कवर का भी बेहतर डिजाइन यहां उपलब्ध होने के कारण यहां की फर्नीचर मार्केट प्रचलित है. सोफे कवर का मूल्य 40 से 3000 मीटर तक यहां मिलता है. पानीपत में सोफे कवर बनाने के अच्छे स्कोप है. यहां चीन से आए कच्चे माल द्वारा सोफे कवरो का निर्माण किया जाता है. यह सोफे ग्राहकों को काफी पसंद आते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने लिया कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में दाखिला, जाने क्या पढ़ेंगे

दीपावली के साथ साथ विवाह के सीजन में भी सोफे और फर्नीचर की मांग बढ़ती है. इसी का कारण है कि वर्तमान में दीपावली एवं विवाह के शुभ मुहूर्त नजदीक होने के कारण फर्नीचर मार्केट मैं खूब खरीदारी की जा रही है. खरीदारी में बढ़ोतरी होने के कारण व्यापारी काफी खुश है. चीन से आए कच्चे माल से बने सोफे कवर की मांग पानीपत के बाजार में सबसे ज्यादा है जिसका प्रमुख कारण चीन के सोफे कवर की बेहतरीन क्वालिटी है. दरअसल सोफा व्यापारियों ने यह बात मानी है कि वह चीन के सोफे कवर की क्वालिटी को मैच नहीं कर पा रहे हैं. इसी कारण से सोफा मार्केट 70 फ़ीसदी तक कच्चे माल के लिए चीन पर निर्भर है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!