हरियाणा: मौसम में होगा बदलाव, ठंड के अपने चरम पर पहुंचने के आसार

Weather Update, चंडीगढ़ | हरियाणा में आने वाले 5 दिनों में मौसम में काफी बदलाव आने वाला है. मौसम विभाग का भी ऐसा पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. आगामी दिनों में सर्दी अपने चरम पर होगी. अभी तक दिसंबर के बीते दिनों में ज्यादा ठंड दर्ज नहीं की गई है. लेकिन आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट होने के अनुमान है.

Sardi Cold Weather 1

जानिए मौसम के पूर्वानुमान

हरियाणा में दिसंबर महीने की शुरुआत से अनुमानित ठंड नहीं पड़ी है. लेकिन आने वाले दिनों में ठंड के काफी बढ़ने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया है कि दिसंबर महीने के बचे हुए दिनों में कड़ाके की ठंड होने के आसान है. जिसमें दिसंबर के अंतिम सप्ताह में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस में उससे नीचे भी जाने की संभावना है. नवंबर तथा दिसंबर के महीने में हरियाणा में ज्यादातर दिन तक मौसम शुष्क बना रहा है. नवंबर महीने में संभावना के अनुसार मौसम शुष्क बना रहा. अब दिसंबर के बचे हुए दिनों में तापमान में भारी गिरावट के अनुमान है.

जानिए देशभर में कैसा है, मौसमी सिस्टम

वर्तमान समय में पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर चला गया है. केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर चल आ गए हैं जिसके कारण निचले स्तरों में श्रीलंका के उत्तरी भाग से लेकर आंध्रप्रदेश तट तक पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी तक एक टफृ रेखा देखी जा रही है. ठंड बढ़ने के साथ ही पर्यावरण प्रदूषण में बदलाव देखने को मिला है. जिसके कारण वर्तमान में प्रदूषण का स्तर घट गया है.

यह भी पढ़े -   21 जनवरी से हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम, जानें दो दिन कहां-कहां हैं बारिश के आसार

गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद होगी ठंड

बढ़ने वाली ठंड कृषि के लिए लाभदायक होगी. इन दिनों हरियाणा में गेहूं की फसल उगाई जाती है. गेहूं की फसल की अच्छी ग्रोथ के लिए ठंड बहुत अधिक आवश्यक होती है. आपको बता दें कि गेहूं की बुवाई पूरी हो चुकी है कुछ किसानों ने आगे की फसल में काला पानी भी लगा दिया है अब जितनी अधिक ठंड गिरेगी फसल का फुटाव उतना ही अच्छा होगा. ऐसा माना जाता है कि जब भी ठंड अधिक और लंबी गिरती है तो उत्पादन काफी अच्छा होता है. जब ठंड कम गिरती है तो उत्पादन कम देखने को मिला है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!