दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड- तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार, जानिये कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम का हाल

नई दिल्ली | भारत में मानसून ने समय से पहले दस्तक दी, परन्तु इन सब के बावजूद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है. कुछ दिनों की राहत के बाद अब दोबारा से देश के उत्तर पश्चिम और मध्य हिस्से में लू चलना शुरू हो गई है. जिस वजह से शहरों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को भी पार करने लगा है.

garmi 1

उत्तर भारत के लोगों को और परेशान करने वाली है गर्मी 

राजधानी दिल्ली में लू एक बार फिर लोगों को बेहाल कर रही है. दिल्ली का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. शनिवार को दिल्ली में मुंगेशपुर सबसे गर्म स्थान रहा. बता दें कि जून की गर्मी ने पिछले 3 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. स्काईमेट वेदर की मानें तो उत्तर भारत के कई राज्यों में लू की वापसी होगी,  जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण हरियाणा व दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्से शामिल है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी.

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट 

वही राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में कई स्थानों पर लू चलेगी. दक्षिण उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 8 जून तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, उड़ीसा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज चमक के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में रविवार को भी आकाश में आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं. वहीं दोपहर में गर्म हवा के कारण कई स्थानों पर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather: हरियाणा के लोगों को गर्मी से फिर मिलेगी राहत, इस दिन होगी बारिश

10 जून के बाद लोगों को मिल सकती है गर्मी से थोड़ी राहत

इस समय मौसम विभाग की तरफ से येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है. आने वाले 4 दिन मौसम साफ रहेगा और तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. 10 जून के आसपास मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान के लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. गर्मी से राहत के लिए उन्हें अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा. 10 जून के बाद से इन राज्यों में प्री मॉनसून की गतिविधियां शुरू हो सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!