हरियाणा में पारा फिर पहुंचेगा 45 पार, अगले पांच दिन बेहद मुश्किल भरे; पढ़े ताज़ा वेदर अपडेट

हिसार | हरियाणा वालों को अभी भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे है. हालांकि, बीते दिनों मौसमी उतार- चढ़ाव जरूर देखने को मिला था, लेकिन बारिश देखने को नहीं मिली. अब एक बार फिर बुधवार को कई दिनों की आंशिक राहत के बाद लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा और तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

garmi weather mausam

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली (IMD) के अनुसार, आज मंगलवार को तापमान का ग्राफ ऊपर बढ़ने का अनुमान जताया गया है. वहीं, बताया कि यह 45- 47 डिग्री तक पहुंच सकता है. आज हरियाणा में लगातार तीसरे दिन भी तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है. बता दें, 1 जून के बाद पिछले 8 दिनों में सोमवार का दिन सबसे ज्यादा गर्म रहा.

रात के तापमान में भी होगी बढ़ोत्तरी

मौसम विभाग के अनुसार, अब रात का न्यूनतम तापमान भी बढ़ने वाला है और अंदेशा है कि यह 16 जून तक 46 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसके हिसाब से आने वाले 5 दिन बेहद मुश्किल भरे रहने वाले है यानि कि 13 से 16 जून तक सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी. इस अवधि में अभी तक बरसात की भी कोई संभावना नहीं हैं.

हरियाणा में मानसून की दस्तक

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में लू का दौर अभी कुछ दिन लगातार जारी रहने वाला है. वैसे, हरियाणा से मानसून की दूरी लगभग 1250 किमी है. ऐसे में प्रदेश में मानसून 28 जून से लेकर जुलाई के पहले सप्ताह में कभी भी दस्तक दे सकता है.

एंटी स्मॉग गन व टैंकरों से कर रहे छिड़काव

शहर में पड़ रही भीषण गर्मी से नागरिकों को राहत दिलाने के लिए नगर निगम गुरुग्राम द्वारा हर दिन विभिन्न सड़कों व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर एंटी स्मॉग गन तथा टैंकरों के माध्यम से सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से शोधित पानी का लगातार छिड़काव किया जा रहा है. पिछले काफी दिनों से लगातार किए जा रहे इस छिड़काव कार्य से नागरिकों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के साथ ही बढ़ते तापमान को कम करने में मदद मिल रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!