आज हरियाणा के इन जिलों में जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हिसार | गर्मी और उमस से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है क्योंकि शनिवार से हरियाणा व दिल्ली-एनसीआर में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है. शनिवार को चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, जींद, नरवाना, उचाना, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर समेत कई अन्य जगहों पर बारिश देखने को मिली. आज भी हरियाणा व दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में राहत की वर्षा होने की होगी और इसके साथ ही साथ लगातार आगे भी बारिश जारी रहने की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

यह भी पढ़े -   सियासी हलचल: आदमपुर उपचुनाव के रण में उतरेगी AAP, यहाँ जानिए कब हो सकता है उपचुनाव

Barish Weather Monsoon

उत्तर भारत के मैदानी राज्यों हरियाणा व दिल्ली-एनसीआर, पंजाब व राजस्थान में मानसून रफ्तार पकड़ेगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी में लगातार एक के बाद एक नया मौसम प्रणाली लो प्रेशर एरिया बनेंगे. जिसके चलते सम्पूर्ण क्षेत्र में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी. इस दौरान मानसून की टर्फ रेखा जैसे ही उत्तर में स्थित होगी, तब उत्तरी मैदानी राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी.

इसके अलावा, वर्तमान समय में सिंध, कच्छ व दक्षिणी- पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवातीय सर्कुलेशन का क्षेत्र बना हुआ है . इन सब प्रणालियों की वजह से मौसम में बड़ा बदलाव नजर आएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अभी होगी बारिश, यहाँ देखे जिलो की लिस्ट

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि आज अगले कुछ घंटों के दौरान हरियाणा के उत्तरी इलाकों में भारी बारिश होने की पूरी उम्मीद है. पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर व कुरुक्षेत्र में जहां भारी बारिश देखने को मिलेगी तो वहीं करनाल, पानीपत, जींद, कैथल में हल्की से मध्यम बारिश होगी.

यह भी पढ़े -   पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा ने कुलदीप बिश्नोई के चैलेंज पर दिया ये बड़ा बयान, यहाँ जाने

इसके अलावा हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, रोहतक, सोनीपत, झज्जर में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं. जबकि गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेवात, पलवल, रेवाड़ी, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ़ में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!