मौसम विभाग ने इन 4 दिनों के लिए भीषण गर्मी का अलर्ट किया जारी, जरूरी ना हो तो घर से बाहर न निकलें

चंडीगढ़ ।  इस साल मार्च के महीने से ही गर्मी अपना रौद्र रूप धारण किए हुए हैं. इसी तरह सूर्य की तपिश से अप्रैल में भी पारा लगातार बढ़ता ही रहा और कुछ जगहों पर तो अप्रैल में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. अब मई में भी आसमान से आग बरस रही है. आखिर इस भीषण गर्मी से राहत कब मिलेगी और आने वाले दिनों में प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा. इन सब बातों पर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया हैं, चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने…

GARMI

डॉ मनमोहन सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. उन्होंने पूर्वानुमान जताते हुए कहा कि तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. खासतौर पर राजस्थान की सीमा से सटे दक्षिण हरियाणा के जिलों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर जा सकता है. जबकि उत्तर हरियाणा के जिलें, जिनमें तापमान अभी 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है वहां भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

उन्होंने बताया कि जून के महीने में गर्मी अपनी चरम सीमा पर होगी और इस महीने में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज हो सकता है. वहीं उन्होंने 13,14,15 और 16 मई के लिए चेतावनी भी जारी की है. उनका कहना है कि इन दिनों में कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है और हीट वेव चलने से लोगों को कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather: 2 दिन चिलचिलाती धूप के बाद राहत मिलने के आसार, जानें क्या कहती है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

इसलिए मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि जहां तक संभव हो सकें, अपने आप का गर्मी से बचाव करें. बिना जरुरी काम के घर से बाहर न निकलें और यदि निकलना भी पड़े तो सिर को तौलिए आदि से ढक कर रखें. समय- समय पर पानी, तरल पदार्थों का सेवन करते रहें. ज्यादा देर तक किसी एक स्थान पर खड़े न रहे और बाजार में कटे फल खाने से परहेज़ करें.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, बदलेगा मौसम का मिजाज, इस दिन बारिश की संभावना

वहीं गर्मी से राहत को लेकर डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं दिख रही हैं क्योंकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार कही पर भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हो रहा है, जिससे बारिश की भी उम्मीद नहीं है. यानि आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. जहां तक हो सके, लोगों को खुद ही गर्मी से बच कर रहना होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!