हरियाणा के 9 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी, 40 किलोमीटर की रफ़्तार से चलेंगी हवाएं; पढ़े आज के मौसम का हाल

चंडीगढ़ | हरियाणा प्रदेश में 25 मई से नौतपा चल रहा है और प्रदेश की जनता भीषण गर्मी के चलते परेशान दिखाई दे रही है. अब मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के 9 शहरों में बारिश (Barish) का अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान भी बताया गया है. भीषण गर्मी से झुलस रही जनता को शायद इससे कुछ राहत जरूर मिल जाए.

weather barish 1

12 साल बाद मई रहा सबसे ज़्यादा सूखा

प्रदेश के हिसार, रोहतक, सिरसा, अंबाला, नारनौल और पानीपत में भी लू से हालात खराब नजर आए. यहां दिन का औसत तापमान सामान्य से 5.7 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. प्रदेश में 12 साल बाद ऐसा देखा गया कि मई का महीना सबसे ज्यादा सूखा रहा. महीने भर में यहां 4.2 एमएम बारिश देखने को मिली जोकि सामान्य से 79% कम है. मौसम विभाग द्वारा आज और कल कहीं- कहीं बूंदाबांदी का अनुमान बताया है.

सिरसा बना देश का सबसे गर्म शहर

3 जून तक मौसम में यह बदलाव देखने को मिल सकता है. प्रदेश के सिरसा जिले में लगातार दूसरे दिन देश का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. यहां पर ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन पर तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस और मैन्युअल स्टेशन पर 47.8 डिग्री दर्ज़ किया गया. बात करें यदि देश के दूसरे सबसे गर्म शहर की तो उत्तर प्रदेश का कानपुर सबसे गर्म शहर रहा. यहां पर तापमान 48.02 डिग्री तक पहुंच गया.

गरज- चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना

रादौर, थानेसर, पेहोवा, शाहाबाद, अंबाला, बराडा, जगाधरी, छछरौली, नारायणगढ़ में गरज- चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना बताई गई है. बात करें यदि पंजाब की तो यहां भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने के कारण लोगों को राहत मिली है. विभाग द्वारा पंजाब में बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना बताई गई है.

पंजाब के कुछ इलाकों में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. अधिकतम तापमान जो 48 डिग्री के पार पहुंच चुका था, उसमें कुछ राहत देखने को मिली है. यहां के फरीदकोट, मुक्तसर और बठिंडा में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. फाजिल्का में बारिश और तेज हवाएं चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बाकी 19 जिलों में हीट वेव बारिश और तेज हवाओं के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!