झज्जर के इस गांव में लोगों ने किया पंचायत चुनावों का बहिष्कार, जानें क्या है पूरा मामला

झज्जर | हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के पहले चरण के तहत 30 अक्टूबर यानि कल 9 जिलों में जिला परिषद और ब्लॉक समिति मेंबर्स के लिए मतदान संपन्न हुआ. इन्हीं 9 जिलों में शामिल झज्जर में भी जिला परिषद के 18 और ब्लॉक समिति के 135 वार्डों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ है लेकिन जिले के एक गांव ने चुनाव का पूरी तरह से बहिष्कार किया. बहिष्कार की सूचना मिलते ही प्रशासन के हाथ- पांव फूल गए और बीडीपीओ साल्हावास,नायब तहसीलदार तथा हल्का पटवारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को चुनाव के लिए रजामंद करने की हरसंभव कोशिश की लेकिन ग्रामीण अपनी बात पर अड़े रहे और मतदान करने के लिए राजी नहीं हुए.

SARPANCH

ये हैं मामला

पूरा मामला झज्जर जिले के गांव नवादा का है. इस मामले को लेकर ग्रामीणों से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि हमारे गांव में कुल 813 वोट है जबकि साथ लगते गांव मुंडाहेड़ा की करीब 3800 वोट है. ग्रामीणों ने कहा कि ब्लॉक समिति के वार्ड नंबर-10 में पिछली पांच योजनाओं से उनके गांव को मुंडाहेड़ा गांव से जोड़ा हुआ है. इस गांव की वोट चार गुणा अधिक होने की वजह से उनके गांव का कोई भी उम्मीदवार ब्लॉक समिति चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर पाता है.

गांव वालों ने कहा कि इसी मुद्दे को लेकर उन्होंने चुनाव का बहिष्कार करते हुए मतदान में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि हर बार हमारे गांव से उम्मीदवार चुनावी रण में उतरते हैं लेकिन हमारे वोटों की संख्या कम और उस गांव के वोटों की संख्या ज्यादा होने की वजह से हमें हार का मुंह देखना पड़ता है. इस बार पूरे गांव ने पंचायत करते हुए सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि जिला परिषद और ब्लॉक समिति चुनावों का बहिष्कार किया जाएगा.

ग्रामीणों ने की ये मांग

वहीं मतदान के लिए नवादा गांव में पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों के सामने अपनी मांग रखते हुए ग्रामीणों ने कहा कि हमारे गांव को मुंडाहेड़ा गांव से अलग करके किसी अन्य गांव के साथ जोड़ दिया जाए. गांव वालों ने कहा कि हम इस मुद्दे को लेकर पहले भी प्रशासन को अवगत करा चुके हैं लेकिन हमारी समस्या का समाधान करने की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!