हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी, अब नए बाग लगाने पर प्रति हेक्टेयर 50% मिलेगा अनुदान

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार की तरफ से ट्वीट किया गया है. ट्वीट में कहा गया है कि अमरूद के बाग लगाने के लिए किसानों को 11,500 रुपये, नींबू के बाग के लिए 12 हजार रुपये और आंवले के बाग के लिए 15 हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं. लागत को देखते हुए अब किसानों को नए बाग लगाने के लिए 50 प्रतिशत प्रति हेक्टेयर अनुदान भी मिलेगा. इससे किसान बागवानी को अपनाकर अधिक लाभ कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का फैसला: अब सेमग्रस्त भूमि पर भी खेती कर सकेंगे किसान, पढ़े क्‍या है सरफेस ड्रेनेज तकनीक

KISAN2

इस अनुदान योजना के तहत एक किसान 10 एकड़ तक का बाग लगा सकता है. किसानों की आय को दोगुना करने और उन्हें बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उघान विभाग के माध्यम से कई योजनाएं लागू की जा रही हैं. बागवानी फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है. यह योजना सब्जियों, फलों और मसालों को प्राकृतिक आपदाओं के जोखिम से मुक्त कर किसानों को फसलों की लागत कम करने में कारगर साबित होगी.

योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान भूमि दस्तावेज, बैंक कॉपी और आधार कार्ड के साथ जिला उद्यान कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. जिन किसानों ने वित्तीय वर्ष 2021 में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नियमानुसार अमरूद, आंवला और नींबू के बाग लगाए हैं, वे भी अनुदान राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है. इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं लागू की हैं. हालांकि, किसानों को योजनाओं की जानकारी नहीं होने के कारण वे सरकार की नई योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!