हरियाणा सरकार की सारी भर्तियां सीईटी तथा नए सामाजिक आर्थिक मानदंड से होंगी

चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित सभी भर्तियां अब कॉमन एलीजिबिलिटी टेस्ट ( सीईटी ) के बाद ही होंगी. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में जो पद विज्ञापित कर रखे हैं और उनकी लिखित परीक्षा नहीं हुई है वह सभी पद अब विभाग वापस लेगा. नए सिरे से पद भेजे जाएंगे. आपको बता दें कि यह सारे पद सिईटी के बाद भरे जाएंगे तथा इन पदों पर सामाजिक आर्थिक मानदंड भी नए होंगे. हालांकि अभी प्रदेश सरकार द्वारा यह फैसला सार्वजनिक नहीं किया गया है. लेकिन बताया जा रहा है कि इसके चलते एचएसएससी ने पटवारी,ग्राम सचिव और कैनल पटवारी के लिए संयुक्त परीक्षा स्थगित कर दी है. बताया जा रहा है कि लगभग 25000 नई भर्तियां सीईटी के बाद हो सकेंगी. अनुमान है कि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट आगामी फरवरी में आयोजित हो सकता है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के साथ आयोग का समझौता हो चुका है वहीं एजेंसी सीईटी टेस्ट आयोजित करेगी.

यह भी पढ़े -   जिला आयुष सोसायटी सिरसा में आई डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती, देखें पूरी जानकारी

HSSC 2

जो परीक्षा हो चुकी है वह भर्ती पुराने तरीके से रहेंगी जारी

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने जिन पदों के लिखित परीक्षा ली है और परिणाम घोषित कर दिया है तथा जिनकी दस्तावेज जांच हो चुकी है या होनी है उन पदों की भर्ती प्रक्रिया पुराने मानदंड से ही जारी रहेगी. सरकार के सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि भविष्य में होने वाली सभी भर्तियों में सामाजिक आर्थिक मानदंड नए सिरे से लागू होगा यानी अधिकतम 5 फ़ीसदी अंक मिलेंगे पहले सीधे 10 अंक मिलते थे. सब इंस्पेक्टर समेत अन्य कई पदों की भर्ती में सामाजिक आर्थिक मानदंड के 10 अंक होने के कारण ऐसे उम्मीदवार चयनित होने से वंचित रह गए जिन्हें आर्थिक सामाजिक मानदंड के कम अंक मिले. उम्मीदवारों द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल  आग्रह किया गया था कि यह अंक कम होने चाहिए.

30 दिसंबर को बदले गए अंक

प्रदेश सरकार ने सामाजिक आर्थिक मानदंड 10 अंकों से घटाकर पांच फ़ीसदी करने का फैसला 30 दिसंबर को लागू कर दिया है. अब यह फैसला लिया गया है कि जो भी पद विज्ञापित है या आयोग के पास आग्रह भेज दिया गया है मगर विज्ञापन नहीं हुए हैं उन सभी पदों पर भर्ती सीईटी के बाद ही की जाए. तथा नए मानदंड के अनुसार अंक दिए जाएं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!