भारतीय सेना के पशु चिकित्सा कोर में निकली भर्ती, यहां देखें पूरी जानकारी

नई दिल्ली । भारतीय सेना के पशु चिकित्सा कोर में अल्प सेवा कमीशन के लिए पशु चिकित्सा स्नातक पास उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए है. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए अपने आवेदन भेज सकते हैं. पोस्ट में आगे सारी जानकारी जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन भेजने का पता इत्यादि दी गई है इसलिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

Indian Army

आयु सीमा ( Age Limits)

इन पदों पर आवेदन भेजने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

नोट : रीमाउंट वेटरनरी कोर में अल्प सेवा कमीशन प्रदान किए जाने वाले बी बी एस सी / बी बी एस सी एंड ए एच डिग्री स्नातक उम्मीदवारों को स्थाई कमीशन प्रदान करने के लिए मौजूदा नियमों के अनुसार विभागीय स्थाई कमीशन परीक्षा के पश्चात विचार किया जाएगा. यदि अल्प सेवा कमीशन प्रदान करने की तारीख को आयु 30 वर्ष में कम हो. इसी तरह एस बी एस सी तथा डॉक्टरेट डिग्री धारको को स्थाई कमीशन प्रदान करने के लिए, आयु सीमा में छूट देते हुए उन्हें पूर्व दिनांकित वरिष्ठता के अनुरूप मौजूदा नियमों के अनुसार विचार किया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता ( Qualification Details)

उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से बी बी एस सी / बीएससी एंड ए एच या उसके समकक्ष विदेशी डिग्री की प्रथम या द्वितीय अनुसूची में शामिल 1984 भारतीय पशु चिकित्सा परिषद अधिनियम मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सा योग्यता होनी चाहिए.

नोट : उम्मीदवार जिनके पास अंतिम डिग्री नहीं है, उन्हें कॉलेज के प्रिंसिपल से एक प्रमाण पत्र लेना होगा जिसमें यह उल्लेख होगा कि उम्मीदवार ने अपनी स्नातक / पोस्ट ग्रेजुएट / डॉक्टरेट पूरी कर ली है और वह उक्त डिग्री प्रदान किए जाने के लिए पात्र है. एकीकृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय (सेना )के पास अधिकार है कि वह बिना कोई कारण बताए किसी भी आवेदन पत्र को अस्वीकार कर सकता है.

यह भी पढ़े -   HSSC ने जारी किया SI मेल लिखित परीक्षा परिणाम, अभी देखे चयनित हुए उम्मीदवारों की सूची

जो उम्मीदवार पहले से सेवा में कार्यरत है वह उचित माध्यम से आवेदन करें और अपने नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करें.

नोट : उम्मीदवार को आवेदन पत्र भेजने के समय योग्यता परीक्षा तथा इंटर्नशिप में पास होना चाहिए. वह अभ्यर्थी जिनके पास क्वालीफाई परीक्षा के सभी वर्षों/ सत्रो/ भाग ( अंतिम सेमेस्टर सहित ) अंक तालिका और इंटर्नशिप पूरी करने का प्रमाण पत्र ना हो वह इन पदों के लिए आवेदन न करें.

इन पदों पर आवेदन भेजने वाले उम्मीदवार भारतीय मूल के नागरिक होने चाहिए.

चयन प्रक्रिया ( Selection Process )

चयन की पूरी प्रक्रिया विभिन्न चरणों में पूरी की जाएगी जिनकी व्याख्या नीचे दी गई है.

आवेदन पत्रों की छटनी

सभी आवेदन पत्रों को एकीकृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय के भर्ती निदेशालय को भेजने से पहले, शुरुआत में उनकी जांच व छटनी रीमाउंट वेटरनरी महानिदेशालय, एकीकृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय ( सेना ) मे की जाएगी.

एसएसबी साक्षात्कार ( Interview)

जिन भी उम्मीदवारों के आवेदन पत्र नियमों के अनुसार सही पाए जाते हैं उन्हें एक तय की गई तारीख को सेना चयन बोर्ड के सामने प्रस्तुत होने के लिए भेजा जाएगा. भर्ती महानिदेशालय, एकीकृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय (सेना) द्वारा साक्षात्कार की तिथि एवं एसएसबी के स्थान बता दिए जाएंगे.

योग्यता क्रम सूची

एसएसबी द्वारा अनुमोदित एवं चिकित्सीय रूप से फिट उम्मीदवारों की योग्यता क्रम सूची तैयार हो जाएगी. उम्मीदवारों को ध्यान रहे कि एसएसबी में पास होने होने से अंतिम चयन निश्चित नहीं होगा. योग्यता क्रम सूची केवल SSB में मिलने वाले अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी. शैक्षिक योग्यता और पिछली उपलब्धियों की इस योग्यता क्रम सूची में कोई भूमिका नहीं होगी.

सेवा संबंधी प्रशिक्षण निबंधन व शर्तें

कमीशन प्रदान करना

जिन भी उम्मीदवारों का कैप्टन रैंक में चयन होगा उन्हें कमीशन प्रदान किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   SSC ने मांगे विभिन्न पदों के लिए आवेदन, अभी देखें सारी जानकारी

प्रशिक्षण ( Training)

चयनित होने वाले उम्मीदवारों को RBC सेंटर एवं कॉलेज, मेरठ कैंट में पोस्ट कमीशन प्रशिक्षण पर भेजा जाएगा.

पूर्व दिनांकित वरिष्ठता

जिन उम्मीदवारों के पास रीमाउंट वेटरनरी कोर में कमिश्निंग से पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय भारत/ विदेश में मान्यता प्राप्त बी सी आई से पशु चिकित्सा विज्ञान की किसी भी शाखा में पोस्ट ग्रेजुएट / डॉक्टरेट डिग्री है उन्हें क्रमश 12/24 दिनांकित वरिष्ठता दी जाएगी. वरिष्ठता का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार के पास कमिश्निंग की तारीख को एमबीसी / पीएचडी डिग्री वैध ) पीडीसी डिग्री प्रमाण होनी चाहिए.

कमीशन प्रति डालने हेतु उपयुक्तता

यदि किसी अफसर को कमीशन प्राप्त करने के एक नए वर्ष के भीतर सही नहीं पाया गया तो 5 वर्ष की कॉन्ट्रैक्ट समय समाप्त होने से पहले किसी भी समय उसका कमीशन रोक दिया जाएगा.

प्रमोशन

अन्य सेवा कमीशन में मेजर रैंक तक और उसके पश्चात स्थाई कमीशन मिलने पर कर्नल ( टी एस ) रैंक तक प्रमोशन समय के अनुसार है.

आवेदन कैसे करें ( How To Apply)

उम्मीदवारों से निवेदन है कि कोरे कागज पर जिसकी विमा 21 सेमी तथा 36 सेमी हो विज्ञापन में दिए गए प्रारूप के अनुसार टाइप किया हुआ आवेदन पत्र भेजें.

आवेदन पत्र वाले लिफाफे पर लाल स्याही से साफ-सुथरे शब्दों में आरबीसी में अल्प सेवा कमीशन के लिए आवेदन पत्र लिखा होना चाहिए.

आवेदन भेजने का पता ( Address to send Application Form )

उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र साधारण पोस्ट,पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट द्वारा नीचे दिए गए पते पर भेज सकते हैं.

रीमाउंट वेटरनरी सर्विस महानिदेशालय (R B – 1)
क्यू एम जी शाखा, एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय सेना विंग 4, ग्राउंड फ्लोर, वेस्ट ब्लॉक -3, आरके पुरम, नई दिल्ली- 110066.

आवेदन भेजने की अंतिम तिथि ( Last Date To Apply)

आवेदन पत्र 18 नवंबर 2021 शाम 5:00 बजे तक ही स्वीकार किए जाएंगे. इसके बाद कोई भी आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा.

यह भी पढ़े -   पुनर्वास परिषद में निकली ड्राइवर के पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

आवेदन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेज ( Documents Attached With Application Form )

  • आवेदन पत्र के साथ नीचे दिए गए दस्तावेजों की सत्यापित प्रतियां संलग्न करके भेज दे
  • अंतिम वर्ष की अंक तालिका के साथ मूल / अंतिम बी बी एस सी / बीवीएससी एंड एएच डिग्री
  • एम बी एस सी एवं पी एच डी डिग्री प्रमाण और अंक पत्र तालिका
  • इंटर्नशिप पूर्णता प्रमाण पत्र
  • जन्मतिथि हेतु दसवीं का प्रमाण पत्र
  • आवेदन पत्र पर चिपकाया हुआ स्वयं सत्यापित फोटोग्राफ
  • अपना पता लिखे हुए तथा डाक टिकट के साथ दो लिफाफे
  • उम्मीदवार ध्यान दें की डुप्लीकेट आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे.
  • उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए अधिकतम 6 मौके मिलेंगे.

Application Form and Official Notification: Click Here

महत्वपूर्ण निर्देश

आवेदन पत्र के सभी कॉलम बड़े अक्षरों में भरें. यदि किसी आवेदन पत्र में कोई भी कॉलम खाली और डॉट /डेस से भरा पाया गया तो वह मान्य नहीं होगा.

आवश्यकता अनुसार व्यक्तियों का अंतिम विवरण एकीकृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय द्वारा ही निर्धारित किया जाएगा.

चयन होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से पहले भारत सरकार के पशु चिकित्सा परिषद / राज्य पशु चिकित्सा परिषद में पंजीकृत होना अति आवश्यक है.

कोई भी आवेदन पत्र यदि अधूरा हुआ, निर्धारित तारीख के बाद जमा हुए, फोटोग्राफ स्वयं प्रमाणित न होने पर, आयु सत्यापन के लिए आवेदन पत्र के साथ मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा परिमाण पत्र न होने पर आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे.

सुचना

यदि उम्मीदवारों को कोई भी समस्या है तो वह रीमाउंट वेटरनरी महानिदेशालय एककृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय (सेना ) बेस्ट ब्लॉक 3, आरके पुरम, नई दिल्ली110066 से लिखित में अथवा ईमेल आईडी के माध्यम से [email protected] संपर्क कर सकते हैं.

उम्मीदवारों से निवेदन है कि और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना को पढ़ें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!