Medical Courses: बिना नीट करें 12वीं के बाद कर सकते हैं ये मेडिकल कोर्स, लाखों में मिलती है सैलरी

नई दिल्ली, Medical Courses | 17 जुलाई 2022 को नीट परीक्षा आयोजित की गई थी जिसमें लगभग 18 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे. नीट रिजल्ट के आधार पर उम्मीदवारों को देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा, लेकिन क्या आप जानते हैं मेडिकल फील्ड में करियर बनाने के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी की NEET का एग्जाम देना जरुरी नहीं है. जी हां आप बिना नीट एग्जाम क्वालीफाई किए बिना भी मेडिकल फील्ड में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं. इसके लिए केवल फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ्स विषयों के साथ इंटरमीडिएट 12वीं पास होना आवश्यक है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सीएम खट्टर का बड़ा ऐलान, HSSC CET की परीक्षा तिथि घोषित

Doctor Photo

बीएससी नर्सिंग

यह चार साल का ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है जिसके बाद आप स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स, नर्स टीचर, मेडिकल कोडर जैसी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप सालाना 3 लाख रुपये से 8 लाख रुपये तक सैलरी उठा सकते हैं.

बीएससी न्यूट्रिशन और डाइटिशियन

यह कोर्स 3 से 4 साल का होता है जिसे करने के बाद न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट और रिसर्च पदों पर नौकरी मिलती है. इन पदों पर आप लगभग सालाना 5 लाख तक का पैकेज उठा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   HPSC Result: हरियाणा लोक सेवा आयोग ने प्री-परीक्षा के नतीजे किए घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी

अगर आप बीएससी बायोटेक्नोलॉजी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद बिना नीट क्वालीफाई किए इस कोर्स को कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आपको 35,000 रुपये से 100,000 सालाना फीस जमा करनी पड़ती है. यह कोर्स तीन से चार साल का होता है जिसे पूरा करने के बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट पद पर नौकरी कर सालाना 5 लाख से 9 लाख रुपये तक का पैकेज पा सकते हैं.

बीएससी एग्रीकल्चर साइंस

यह 4 साल का अंडर ग्रेजुएट बैचलर डिग्री का कोर्स है. जिसके लिए कई कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित करवाते हैं. ऐसे में अगर आप किसी सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी से बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स करते हैं तो आपको सालाना 7 हजार रुपये से 15 हजार रुपये तक की फीस जमा करनी होगी. वहीं प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इसकी फीस 20 हजार रुपये से 80 हजार रुपये प्रति वर्ष है. इस कोर्स के पूरा होने पर आप एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसे पदों पर काम कर सकते हैं जिसमें आपको हर साल 5 लाख रुपये से 9 लाख रुपये तक का पैकेज मिल सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!