हरियाणा सरकार ने पिछड़ा वर्ग-A को दी बड़ी खुशखबरी, पंचायत चुनाव में मिलेगा आरक्षण

चंडीगढ़ | हरियाणा की मनोहर सरकार ने पिछड़ा वर्ग-ए के लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने सितंबर में प्रस्तावित पंचायत चुनावों में इस वर्ग को आरक्षण का लाभ देने का फैसला लिया है. सीएम मनोहर लाल ने गुरुवार को चंडीगढ़ में जानकारी देते हुए बताया कि पंचायतों की आबादी के हिसाब से BC-A के लिए वार्ड आरक्षित होंगे. उन्होंने बताया कि पूरे हरियाणा में एक समान आरक्षण लागू नहीं होगा क्योंकि पंचायतों में इस वर्ग की आबादी अलग- अलग है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में सरपंच बनने के लिए महिला ने सोशल मीडिया पर लगाई वादों की झड़ी, वीडियो हुआ वायरल

Election Vote

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि सरकार पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है. आयोग की सिफारिशों को चुनाव आयोग के पास अमल के लिए भेजा जाएगा. उन्होंने बताया कि 30 सितंबर से पहले पंचायत चुनाव कराने के लिए आयोग को पत्र लिखा जा चुका है.

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया है,जो जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. रिपोर्ट लागू करने के बाद जल्द ही चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. BC-A को आरक्षण के अलावा पंचायत चुनावों को लेकर स्टेट इलेक्शन कमीशन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने दो दिन पहले ही सरकार को पत्र लिखा था जिसमें BC-A के आरक्षण को लेकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया था.

यह भी पढ़े -   हरियाणा कांग्रेस के प्रतिनिधियों की सूची जारी, हुड्डा खेमा हुआ हावी

आयोग ने राजनीतिक दलों से लिए सुझाव

आयोग के चेयरमैन सेवानिवृत्त न्यायाधीश दर्शन सिंह ने बताया कि वीरवार को हरियाणा निवास में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों से पंचायत चुनावों में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण का लाभ देने के बारे में सुझाव मांगे हैं. सभी दलों ने भारतीय संविधान के प्रावधान के अनुसार इस वर्ग के लोगों को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!