21 और 22 जनवरी को HSSC नहीं लेगा कोई पेपर, इसके बाद लगातार होंगे सभी ग्रुपों के एग्जाम

चंडीगढ़ | हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से ग्रुप सी के पदों के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जा रही है. आयोग की तरफ से हर वीकएंड पर परीक्षा आयोजित हो रही है. इसी क्रम में विभिन्न ग्रुपों के लिए 30 और 31 दिसंबर 2023 के अलावा 6 और 7 जनवरी 2024 को परीक्षाएं आयोजित हो चुकी है. अब आयोग 14 जनवरी को परीक्षा आयोजित करेगा. 14 जनवरी को परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट भी आयोग ने जारी कर दी है.

Haryana Staff Selection Commission HSSC

 21 और 22 जनवरी को नहीं होगा कोई पेपर

फिलहाल, HSSC आगामी 21- 22 जनवरी को ग्रुप सी का शायद कोई पेपर नहीं ले पाएगा मगर आयोग 27- 28 जनवरी से निरंतर बचे हुए ग्रुपों के पेपर लेने की तैयारी में लगा हुआ है. आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि 14 जनवरी को तो कुछ ग्रुपों के पेपर लिए जा रहे हैं मगर 21-22 जनवरी को किसी ग्रुप का पेपर लेना संभव नहीं हो पायेगा. फिर भी कोशिश की जा रही है कि 2- 4 ग्रुपों का पेपर ले लिया जाए.

हिसार की चार यूनिवर्सिटीज का किया गया सर्वेक्षण

उन्होंने कहा कि आयोग ने हिसार में चार यूनिवर्सिटीज का सर्वे किया है. आयोग बचे हुए सभी ग्रुपों के पेपर 27- 28 जनवरी से लेना शुरू कर देगा, जहां उम्मीदवारों की संख्या अधिक होगी. वहां एक से ज्यादा यूनिवर्सिटीज में पेपर लिए जा सकेंगे, जहां संख्या कम होगी, वहां एक ही यूनिवर्सिटी में पेपर लिए जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि आयोग के सदस्य भी इन यूनिवर्सिटीज का दौरा कर चुके हैं. चारों यूनिवर्सिटीज ने अपने शेड्यूल के बारे में आयोग को जानकारी दें दी है.

योग्यता चेक करने में लग रहा समय

जब अध्यक्ष से पूछा गया कि अब तो हाई कोर्ट ने भी अनुमति दे दी है तो भी सभी परीक्षाएं आयोजित क्यों नहीं की जा रही तो इस पर अध्यक्ष ने बताया कि आयोग को हर ग्रुप में शामिल हर कैटेगरी के लिए उम्मीदवारों की योग्यता चेक करनी पड़ रही है. इसी के चलते इसमें समय लग रहा है. उन्होंने बताया कि काफी उम्मीदवारों ने सीईटी स्कोर और ग्रेजुएशन या अन्य सामान्य योग्यता के आधार पर आवेदन तो कर दिया लेकिन जरूरी योग्यता नहीं है.

चेक करना पड़ रहा हर 1 सर्टिफिकेट

आयोग को ग्रुप अनुसार, ग्रुप में शामिल पदों की कैटेगरी अनुसार आवेदक उम्मीदवारों में से 1- 1 के अपलोड किए दस्तावेज चेक करने पड़ रहे हैं. पीडीएफ फाइल खोलकर 1- 1 सर्टिफिकेट चेक करना पड़ रहा है. इसके बाद, चुकि सीईटी अनुसार पदों का चार गुना को बुलाना है तो सभी योग्य उम्मीदवारों में से सीईटी स्कोर के अनुसार 4 गुना उम्मीदवारों को छांटने में समय लग रहा है.

यही कारण है कि शॉर्टलिस्टिंग करने में समय लग रहा है. अध्यक्ष ने जानकारी दी कि जई सिविल और इलेक्ट्रिकल का पेपर 27- 28 जनवरी में से किसी दिन संभव है. इसी प्रकार कुछ अन्य पदों के लिए भी परीक्षा हो सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!