जल्द जारी होगी हरियाणा सीईटी परीक्षा की आंसर की, कब आएगा रिजल्ट, यहां पढ़े ताज़ा अपडेट

चंडीगढ़ | आप सभी जानते हैं कि 5 और 6 नवंबर को हरियाणा सीईटी परीक्षा का आयोजन हुआ. इस परीक्षा में लगभग साढ़े 7 लाख युवाओं ने हिस्सा लिया. इस भर्ती परीक्षा के लिए राज्य के करीब 11.35 लाख युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. सीईटी का परिणाम आने के बाद ग्रुप सी के 28 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी. परीक्षा के बाद अब सभी अभ्यर्थी परीक्षा की आंसर की का इंतजार कर रहे हैं. आंसर की के माध्यम से वह अपना आकलन कर पाएंगे कि उनके कितने प्रश्न ठीक है. NTA अब कब कभी भी सीईटी परीक्षा की आंसर की जारी कर सकती है. परीक्षार्थी आंसर की एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे.

जल्द अपलोड होगी ओएमआर शीट

एचएसएससी के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि इस बार अभ्यर्थियों को घर ले जाने के लिए ओएमआर सीट नहीं मिली है. फिलहाल, इन सीटों की स्कैनिंग चल रही है. यह पूरा होते ही उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इन सीटों को अपलोड कर दिया जाएगा. उसके बाद ही परीक्षा की आंसर की भी जारी की जाएगी. कोई भी उम्मीदवार आंसर की पर दावा, आपत्ति दर्ज कर सकता है. अध्यक्ष ने कहा कि आपत्तियों के बाद NTA दिसंबर में सीईटी परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकती है. अध्यक्ष ने यह भी बताया कि यह परीक्षा चार शिफ्ट में हुई है इसीलिए इस परीक्षा में नॉर्मलआईजेशन का फार्मूला भी लगेगा.

CET बना बड़ा मुद्दा

सीईटी आयोजित होने के बाद यह एक बड़ा मुद्दा बन गया है क्योंकि सभी छात्रों की मांग है कि इस परीक्षा को क्वालीफाई नेचर का किया जाए जबकि सरकार का कहना है कि जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में टॉप करेंगे उनमें से विज्ञापित पदों के 2 से 4 गुना उम्मीदवार ही अगले पेपर में हिस्सा लेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में नई पंचायतें हुई पॉवरफुल, सरपंचों को दिए गए ये विशेष अधिकार

अभ्यर्थियों का कहना है कि सभी उम्मीदवार जो भी इस परीक्षा को क्वालीफाई करें उन्हें दूसरे पेपर में बैठने दिया जाए और उम्मीदवारों द्वारा जगह-जगह पर इसके लिए धरना प्रदर्शन और ज्ञापन सौंपा जा रहे हैं. हरियाणा राज्य के अलग-अलग जिलों में डीसी को सीईटी क्वालीफाई नेचर करवाने के लिए ज्ञापन दिए जा रहे हैं लेकिन अभी तक सरकार ने अपने निर्णय को नहीं बदला है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!