हरियाणा में घटे पेट्रोल और डीजल के दाम‌, जानिए क्या है वर्तमान में कीमत

चंडीगढ़ | हरियाणा के मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को बड़ा तोहफा देते हुए. डीजल और पेट्रोल के दाम पर वैट कि दरो को घटाने का फैसला लिया है. जिसके फलस्वरूप प्रदेश में पेट्रोल तथा डीजल पर ₹12 प्रति लीटर की कमी होगी. केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को पेट्रोल तथा डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमशः ₹5 और ₹10 प्रति लीटर की कमी की गई थी. इसके बाद हरियाणा सरकार ने वैट की दरों को घटाने का निर्णय लिया है.

PETROL

जानिए पेट्रोल की घटी हुई कीमत

मनोहर लाल ने बृहस्पतिवार को इस के संदर्भ में घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में पेट्रोल में डीजल के बढ़ते दामों को देखकर. पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरों को कम करने का फैसला लिया गया है. जिसके फलस्वरूप पेट्रोल व डीजल की कीमतों में ₹12 की कमी हो जाएगी. केंद्र सरकार के फैसले के बाद हरियाणा सरकार ने भी पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कमी करने का प्रमुख फैसला लिया है.

यह भी पढ़े -   कोरोना मृतकों के परिजनों को सरकार देगी 50,000 रूपए, ऐसे उठा सकते है लाभ

मनोहर सरकार का दीपावली पर तोहफा

दीपावली के शुभ अवसर पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल में डीजल की कीमत में कमी करने की घोषणा की है. इस फैसले को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने भी पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले वैट टैक्स की दरों को कम कर दिया है. अब पूरे हरियाणा में पेट्रोल एवं डीजल दोनों में ₹12 प्रति लीटर की कमी हो गई है. यह सूचना हरियाणा सरकार ने ट्विटर पर साझा की है. प्रदेशवासियों को दीपावली का उपहार भी इस घोषणा के रूप में दिया गया है ऐसा माना जा रहा है.

पेट्रोल व डीजल के दाम आसमान को छू रहे थे ऐसेट में हरियाणा सरकार ने प्रदेशवासियों को राहत दी है. अब हरियाणा के सभी वासियों को पेट्रोल व डीजल ₹12 सस्ता मिलेगा. केंद्र सरकार ने भी बुधवार को पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में ₹5  पेट्रोल परगट आए थे और ₹10 प्रति लीटर डीजल परगट आए थे.

यह भी पढ़े -   जानिये कैसे पड़ा हरियाणा के इस गाँव का नाम रसीना और इससे जुड़ी मान्यताएं

जिसके बाद हरियाणा सरकार ने बृहस्पतिवार को इन पर वैट की दरें घटाने का प्रमुख फैसला लिया है. जिसके फलस्वरूप हरियाणा में करीब 87.38 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी. इसी तरह वेट में कमल लागू होने के बाद पेट्रोल की कीमत लगभग 94.13 रुपए होगी.

इससे पहले हरियाणा में पेट्रोल की कीमत 100 के पार हो गई थी. अब प्रदेशवासियों को सरकार द्वारा लिए गए फैसले से काफी राहत मिलेगी और पेट्रोल तथा डीजल पर प्रति लीटर में ₹12 का लाभ होगा. पेट्रोल व डीजल की कीमत ने आम आदमी की कमर तोड़ दी थी. जिससे सफर करने वाले नियमित वाहन चालकों के लिए काफी कठिनाई हो रही थी. उनके प्रत्येक दिन के खर्च में काफी वृद्धि हो रही थी. अब हरियाणा सरकार इन सभी लोगों के हित में काम किया है और पेट्रोल व डीजल के मूल्य में कमी की है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!