स्मार्ट मीटर लगवाने वाले उपभोक्ताओं को दी जाएगी बिल में छूट

चंडीगढ़ । उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम देश की अग्रणी वितरण कंपनियों में से एक है. जिसमें मीटर रीडर्स की आवश्यकता के बिना वास्तविक समय मीटर रीडिंग और स्टीक बिलिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए बड़े पैमाने पर स्मार्ट मीटर की योजना शुरू  की  गई है. बता दें कि इस योजना की वजह से अब उपभोक्ता अपने वास्तविक समय मीटर रीडिंग, दैनिक वास्तविक खपत की निगरानी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   कल हरियाणा में मनाया जाएगा ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’, CM खट्टर चलाएंगे साईकिल

SMART METER

स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को दी जाएगी बिजली बिल में छूट

बता दें कि आप प्ले स्टोर और आईओएस पर उपलब्ध डिस्कॉम वेब पोर्टल या यूएचबीवीएन स्मार्ट मीटर मोबाइल ऐप पर पंजीकरण करके ऑनलाइन भुगतान और अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आसान ऑनलाइन रिचार्ज के साथ ही स्मार्ट मीटर में प्रीपेड की सुविधा भी है. जिससे उपयोगकर्ता खपत के अनुसार प्रीपेड बैलेंस को दैनिक आधार पर अपडेट कर सकते हैं. प्रीपेड बिलिंग को बढ़ावा देने के लिए डिस्कॉम प्रीपेड उपभोक्ताओं को भी बिजली की बिक्री पर 5% छूट दी जा रही है. बिजली निगम प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि निगम द्वारा पहले पानीपत, करनाल और पंचकूला शहरों को चिन्हित किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में कैबिनेट विस्तार को लेकर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का बड़ा बयान, जानें कब बनेंगे नए मंत्री

जहां तकरीबन 5लाख मीटर लगाए जाएंगे. वही इन शहरों में 1.7 लाख स्मार्ट मीटर पहले ही लग चुके हैं. वर्तमान में पंचकूला के सेक्टर 2,9 व 11, करनाल के मान कॉलोनी, आनंद विहार, कुंजपुरा, डीसी कॉलोनी, चार चमन, पानीपत के हरिनगर और भगत नगर में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं. इन क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगने की वजह से बिजली आपूर्ति को प्रभावित होने से बचाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!