हरियाणा में खाप पंचायत ने लिए कई निर्णय, अब मां-बाप को घर से निकालना पड़ेगा महंगा

चरखी दादरी | हरियाणा में खाप पंचायत अक्सर कुछ ऐसे निर्णय लेती रहती हैं. जो ग्रामीणों के लिए काफी सहायक सिद्ध होते हैं. आज चरखी दादरी में सांगवान खाप ने पंचायत में कई प्रमुख फैसलों पर मुहर लगाई है. ख्वाब के निर्णय अनुसार अब कोई भी अपने माता पिता को घर से निकालता है. तो उसको सामाजिक रूप से दंडित करने के साथ कई और कार्यवाही भी की जाएगी. खाप पंचायत ने इसके अलावा युवा- युवती की शादी के संबंध में निर्णय लिया कि माता-पिता की रजामंदी के बाद ही शादी हो सकेगी. इसके लिए खाप के प्रत्येक गांव में कमेटियां बनाई जाएगी. साथ ही सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ खाप की अगुवाई में महापंचायत बुलाकर कई बड़े निर्णय भी लिए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   एयर इंडिया के टेकओवर के बाद Tata ने किया पहला बदलाव, आज से पैसेंजरों को मिलेगी ये सर्विस

panchayat

पढ़िए विस्तार से

आपको बता दें कि सांगवान खाप 40 की पंचायत दादरी के गांव खेड़ी बूरा स्थित सांगू धाम पर आयोजित की गई जिसमें पंचायत की अध्यक्षता का प्रधान व निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान ने की यह पंचायत करीब 2 घंटे चली और पंचायत में गांव के कई प्रधानों के अलावा पदाधिकारी में प्रतिनिधि भी शामिल हुए इसी दौरान 2 जनवरी को कितलाना टोल पर होने वाली महापंचायत की तैयारी की भी समीक्षा की गई है.

बता दें कि महापंचायत में मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक सहित देश प्रदेश की खापों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. इस पंचायत में बुजुर्ग मां-बाप को घर से निकालने के मामलों को खत्म करने के लिए गांव स्तर पर कमेटी गठित करने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही यह कमेटी शादियों में पटाखे तथा डीजे पर भी पाबंदी लगाएगी.

यह भी पढ़े -   RRB NTPC विवाद में पटना के KHAN SIR पर दर्ज हुआ केस, जानिए कौन है खान सर

खाप पंचायत ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

भूण हत्या और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों कभी खात्मा किया जाएगा इसके लिए का पदाधिकारी गांव जाकर लोगों को जागरूक करेंगे. खाप पंचायत में कई वक्ताओं ने किसान आंदोलन में आप और संगठनों की भूमिका पर मंथन करते हुए इसे सराहनीय भी बताया है. आपको बता दें कि इस काम को पंचायत में भारतीय कबड्डी टीम के कोच हसन सांगवान और खिलाड़ी विकास को भी सम्मानित किया गया है.

यह भी पढ़े -   NTPC CBT 2 तथा ग्रुप डी की परीक्षा हुई स्थगित, मामले को सुलझाने के लिए नई समिति का हुआ गठन

खाप पंचायत के प्रधान ने क्या कहा

ग्राम प्रधान सोमवीर सांगवान ने बताया कि किसान आंदोलन में सहयोग करने वाले 800 से अधिक संगठनों और प्रबुद्ध लोगों को 2 जनवरी को होने वाली महापंचायत मे सम्मानित किया जाना है. उन्होंने बताया कि महापंचायत का निमंत्रण देश की सभी खापों को भेजा जाएगा. पंचायत द्वारा लिए गए निर्णय को धरातल पर लागू किया जाएगा और समाज को जागरूक करने के लिए खाद द्वारा लगातार जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!