हरियाणा को 18+ वैक्सीनेशन के लिए 66 लाख डोज आवंटित, जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन

चंडीगढ़ । कोरोना वैक्सीन की कमी के बीच प्रदेश के लिए शनिवार को अच्छी खबर आई है. हरियाणा को 18+ वैक्सीनेशन के लिए पहले फेज में कोरोना वैक्सीन की कुल 66 लाख डोज आवंटित की गई है. वैक्सीन का वितरण अलग-अलग फेज में होगा. पहले चरण की वैक्सीन सभी जिलों में भेज दी गई है. ऐसे में प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम का अगला चरण जल्द शुरू हो जाएगा.

vaccination
वहीं केन्द्र ने हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा 25 मिट्रिक टन और बढ़ाकर 275 मीट्रिक टन कर दिया है. ओडिशा के लिए भेजे गए टैकर भी शनिवार को ओर आक्सीजन लेकर हरियाणा पहुंच रहे हैं. हरियाणा में 18 से 44 साल तक के लोगों के लिए शुरू हो रहें टीकाकरण अभियान के तहत राज्य सरकार ने कोविड वैक्सीन की 50 लाख डोज का आर्डर दिया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि 50 लाख डोज एक महीने के लिए पर्याप्त है. अभी एक लाख टीके हर रोज लगाने की क्षमता है. जरुरत के हिसाब से इसे और बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है. सीएचसी, पीएचसी और निजी अस्पतालों में टीकाकरण एक मई से शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   जाटी कलां गांव में हर तीसरे घर में बुखार का मरीज़, हो चुकी है 16 लोगों की मौत

लॉकडाउन नहीं, पर सख्ती बरतेंगे

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि फिलहाल सम्पूर्ण लाकडाउन का कोई विचार नहीं है. इसका फैसला आने वाले दिनों में परिस्थितियों का आंकलन करके ही लिया जाएगा. गतिविधियों को पूरी तरह रोकने से प्रदेश का आर्थिक चक्र भी रुक जाता है. गैर जरूरी गतिविधियों पर शाम 6 बजे के बाद पाबंदियां जारी रहेगी. महामारी का प्रभाव अगर आने वाले समय में कम नहीं हुआ तो नई व्यवस्थाएं बनाएंगे. उधोग- धंधे कोविड प्रोटोकॉल के तहत चलते रहेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के संकट में निराशा का माहौल न बनने दें, अपने आप को ऊर्जावान बनाए रखें. प्राकृतिक आपदा के सामने किसी का बस नहीं चलता, सभी को एक -दूसरे का सहयोग करके इस महामारी से निपटना होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!