गाँवो को बड़ा तोहफा, शहरो की तरह गाँवो से उठाया जाएगा कचरा

गोहाना । अब से जिस प्रकार शहरों घरों से कचरा उठाने का प्रबंध है उसी प्रकार गांव में भी घरों से ही कचरा उठा लिया जाएगा. इसके लिए जिला परिषद गोहाना 89 पंचायतों को चुना है.  इन पंचायतों को 125 रिक्शा उपलब्ध करवाई भी जा चुकी हैं. इन रिक्शा में एक खास बात भी है. इन 125 रिक्शा के केबिन में दो भाग बनाए गए. इन दोनों भागों का अलग-अलग प्रकार के कचरे को डालने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.इन में से एक भाग में गीला कचरा डाला जाएगा तथा दूसरे भाग का इस्तेमाल सूखा कचरा डालने के लिए किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   पॉजिटिविटी दर के मामले में हरियाणा गोवा के बाद दूसरे स्थान पर

rikshaw

अब तक थी यह व्यवस्था

करीब 2 साल से पंचायत विभाग ने घर से कचरा उठाने की सुविधा दे रखी है. लेकिन उसमें सबसे बड़ी खामी यह थी कि कर्मचारी गीले व सूखे कचरे को एक साथ उठाता था. एक और समस्या इस व्यवस्था के साथ आ रही थी. कर्मचारी इस कचरे को उठाकर गांव के बाहर ही डाल देते थे. इसमें गीला व सूखा कचरा एक साथ होता था. इससे निस्तारण में दिक्कत आती थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, मनमानी रोकने के लिए निजी अस्पतालों का प्रबंधन खुद संभालेगी सरकार

नई व्यवस्था में होगा यह बदलाव

पुरानी व्यवस्था में पंचायत विभाग ने सुधार किया है. जिससे कचरे के उठान और निस्तारण में आने वाली परेशानी खत्म हो जाएगी. नई व्यवस्था के अनुसार जिला परिषद द्वारा गोहाना में पंचायतों के पास रिक्शा भिजवाई हैं जिसमें जिनके पिछले हिस्से में 2 भाग बनाए गए हैं. कर्मचारी गीला और सूखा दोनों तरीके के कचरे को अलग अलग उठाएंगे और अलग अलग ही निस्तारण करेंगे.

कचरे से बनेगी खाद

मुंडलाना खंड के कार्यक्रम प्रबंधक आनंद हुड्डा के अनुसार स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांव में कचरे के निस्तारण के लिए छोटे स्तर के ठोस कचरा प्रबंधन प्लांट बनाए जाएंगे जिनमें गीला और सूखा कचरा अलग-अलग डाला जाएगा. गंगेसर,माहरा,बिचपड़ी, छतैहरा,छुराना,मातंड आदि गांव में ऐसे प्लांट बने हुए हैं और जिन गांव में ऐसे प्लांट नहीं बने उनमें भी इसी तरीके के प्लांट बना दिए जाएंगे.इनसे खाद भी बनाई जाएगी

यह भी पढ़े -   आज ही निपटा लें बैंक के काम, इन 3 दिनों में लगातार रहेंगे बैंक बंद

वही मनोज कौशल (बीपीडीओ गोहाना खंड) के अनुसार गांव में गीले व  सूखे कचरे के उठान के लिए रिक्शा उपलब्ध करवा दी गई है विभाग की कोशिश है कचरे का साथ की साथ निस्तारण करवा दिया जाए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!