धूप सेकने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता, 30 मिनट धूप सेकने से कोरोना से होगा बचाव

यमुनानगर । कोरोना महामारी से बचाव के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए. इसके लिए विटामिन डी व विटामिन सी की आवश्यकता है. कोरोना की चपेट में आए लोगों को भी विटामिन की गोलियां स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जाती है. यह सभी जानते हैं कि सूर्य से विटामिन डी मिलती है. इस कोरोना काल में भी लोग धूप में बैठकर प्राकृतिक तरीके से विटामिन की कमी को दूर कर रहे हैं.

यह भी पढ़े -   अब कोरोना पॉजिटिव का दोबारा नहीं होगा टेस्ट

corona

कोरोना से बचाव के लिए धूप है आवश्यक

योग विशेषज्ञ डॉक्टर शिव कुमार ने बताया कि दिन प्रतिदिन कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है . ऐसे में अगर हमारे शरीर में भरपूर विटामिन होगा, तो हम बीमारियों से आसानी से लड़ पाएंगे. इसलिए आवश्यक है कि धूप ली जाए. काफी लोगों को यही सलाह दी गई है कि सुबह करीब 30 मिनट तक धूप में बैठे. ऐसा करने से शरीर को उचित मात्रा में विटामिन डी मिलेगी. विटामिन डी होने के साथ ही शरीर कैल्शियम का अवशोषण भी करेगा. केवल 30 मिनट तक ही धूप में बैठना फायदेमंद है ज्यादा धूप में नहीं बैठना चाहिए.

यह भी पढ़े -   हरियाणा को मिली 3 लाख डोज, 66 लाख की है मांग, 18+ का टीकाकरण धीमा

नींद न आने की समस्या हो जाती है दूर

कोरोना में धूप सेकने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. कोरोना महामारी के दौरान होम आइसोलेशन में रह रहे,  मरीजों को रोजाना सुबह 20 से 30 मिनट तक धूप सेकने की सलाह विशेषज्ञ द्वारा दी गई है . जिससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा. सूरज की रोशनी में कई प्रकार के ऐसे चमत्कारी गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर पर कई प्रकार के इंफेक्शन का असर कम हो जाता है. धूप सेकने से नींद नहीं आने की समस्या भी दूर हो जाती है. बता दें कि धूप का सीधा असर हमारे पीनियल ग्लैंड पर होता है. यह ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनाता है, जो डिप्रेशन से भी दूर रखता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!