HBSE 10th Result 2021: कल आएगा हरियाणा बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट, ऐसे देख अपना रिजल्ट

चंडीगढ़, HBSE 10th Result 2021 | हरियाणा बोर्ड परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी कुछ ही समय पहले सामने आई हैं. जानकारी के मुताबिक कल यानी 11 जून शुक्रवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana Board 10th Result 2021) द्वारा दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा. यह पहली बार होगा जब बिना बोर्ड परीक्षा दिए दसवीं के छात्र- छात्राओं का रिजल्ट आएगा.

HBSE

इस बार नही ली गयी थी परीक्षा

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना महामारी के कारण दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन न हो पाया. इन परीक्षाओं का आयोजन अप्रैल माह में होना था. महामारी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए थे कि इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जाती है.

इस प्रकार तैयार किया गया रिजल्ट

बोर्ड परीक्षा का आयोजन ना होने की स्थिति में छात्र-छात्राओं के मन में सबसे बड़ा सवाल था कि आखिर उनका वार्षिक मूल्यांकन कैसे किया जाएगा. लेकिन बोर्ड द्वारा स्पष्ट कर दिया गया था कि छात्र-छात्राओं का रिजल्ट उनके विद्यालय द्वारा भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षाओं के अंको के आधार पर तैयार किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   पेड़-पौधों की देखभाल पर छात्रों को परीक्षा में मिलेंगे अतिरिक्त नंबर, जानिए! मनोहर सरकार की नई नीति

इस तरह देख पाएंगे रिजल्ट (Haryana Board 10th Result 2021)

कल आने वाले रिजल्ट को दसवीं के विद्यार्थी परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर देख सकते हैं. आगामी रिजल्ट को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने भी बताया कि परीक्षाओं का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों के आधार पर मानते हुए अंक अनुपातिक अनुसार लगाते हुए तैयार किया जाएगा. इस बार दसवीं की परीक्षा में 3,18,373 परीक्षार्थी शामिल हैं. जिसमें से 1,74,956 छात्र जबकि 1,43,417 छात्राएं हैं. पूर्ण विषय स्वयंपाठी व कंपार्टमेंट के 11,628 परीक्षार्थी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पहली से 10वीं क्लास के पाठ्यक्रम में योग शामिल

वहीं दूसरी ओर, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने स्कूलों के खुलने के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की. शिक्षा मंत्री ने बताया कि फिलहाल स्कूलों को नहीं खोलने के संकेत दिए गए हैं. मौजूदा कोविड-19 के हालातों को देखते हुए स्कूलों को खोलना अभी जल्दबाजी का काम होगा. जैसे ही हालात सामान्य होते हैं स्कूलों को खोलने पर विचार किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!