Haryana Board News: डेढ़ घंटे की परीक्षा करवाने पर HBSE तैयार, सरकार को भेजा सहमति पत्र

भिवानी | हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana Board News) ने बारहवीं की परीक्षा करवाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. केंद्र सरकार द्वारा मांगे गए सुझाव के तरफ से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने डेढ़ घंटे की परीक्षा के लिए सहमति जताई है. अबकी बार विद्यार्थी अपने ही स्कूल में परीक्षा देंगे तथा इस परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. शिक्षा बोर्ड ने इस प्रकार की सहमति का पत्र सरकार को भेज दिया है. जब सरकार को आदेश मिलेंगे तो यह परीक्षा करवाई जाएगी. परीक्षा लेने से पहले विद्यार्थियों को कम से कम 15 दिनों पहले सूचित किया जाएगा.

Haryana Board

सीबीएसई की तर्ज पर 12वीं की परीक्षा करवाने पर सहमति बनी थी. प्राप्त तथ्यों के आधार पर आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सभी प्रदेशों के शिक्षा बोर्ड से सुझाव मांगे थे. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को सरकार की तरफ से दो में से एक सुझाव को चुनना था. किस पार शिक्षा बोर्ड ने दूसरे सुझाव को चुना जिसमें डेढ़ घंटे की परीक्षा के लिए सहमति थी. इस बार प्रदेश में करीबन 2 लाख 80 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह तथा अन्य अधिकारियों के साथ परीक्षा को लेकर चर्चा की थी. अब हरियाणा सरकार की तरफ से आदेश का आने का इंतजार है.

अपने ही स्कूल में होगी परीक्षा

कोरोना महामारी के समय बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 12वीं कक्षा की परीक्षा उनके स्कूल में ही करवाने पर सहमति बनाई है. इन परीक्षाओं में आर्ट्स, कॉमर्स, मेडिकल, नॉन मेडिकल के 19 विषयों पर परीक्षा करवाई जाए. इनमें उस विषय की परीक्षा नहीं करवाई जाएगी जिनमें प्रैक्टिकल अंक ज्यादा है. इसको बोर्ड सामान्य तरीके से कंसीडर कर सकता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा बोर्ड ने घटाया पहली से बारहवीं तक का सिलेबस, देखें लिस्ट

ऑब्जेक्टिव परीक्षा लेने के बाद परिणाम

प्राप्त तथ्यों के आधार पर आपको बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र की तैयारियां पहले से ही कर रखी है. इसके पीछे का कारण यह है कि जब पिछले दिनों में बोर्ड ने ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा लेने की बात की थी. ऐसा लगता है कि बोर्ड को इस पर कोई परेशानी नहीं आएगी. इसके साथ ही बोर्ड ओएमआर शीट पर परीक्षा लेकर 15 दिनों में ही अपने परिणाम घोषित कर सकता है.

यह भी पढ़े -   पेड़-पौधों की देखभाल पर छात्रों को परीक्षा में मिलेंगे अतिरिक्त नंबर, जानिए! मनोहर सरकार की नई नीति

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने बताया है कि शिक्षा बोर्ड ने इस तरह की परीक्षा करवाने के लिए सरकार को सहमति पत्र भेज दिया है. डेढ़ घंटे की परीक्षा पर सहमति बनी है. विद्यार्थी जिस स्कूल में पढ़ते हैं उसी स्कूल में उनकी परीक्षाएं करवाई जाएगी. यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न की होगी. विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारियां करते रहे तथा बच्चों को समय से पहले ही सूचित कर दिया जाएगा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!