कोरोना संक्रमण: हरियाणा के इस जिले में मिला डेल्टा+ वेरिएंट का पहला केस

Casino

नई दिल्ली । केन्द्र सरकार ने शुक्रवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. देश में 75 जिलों के हालात आज भी ऐसे हैं , जहां अब भी टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 10% से अधिक देखने को मिल रही हैं. वहीं देश में मिल रहे कुल मामलों में 90% डेल्टा वैरिएंट के केस है. डेल्टा प्लस वैरिएंट के बारे में एनसीडीसी के डायरेक्टर सुजीत सिंह ने बताया कि 12 राज्यों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 51 मामले दर्ज हुए हैं.

यह भी पढ़े -   गुरुग्राम-फरीदाबाद के बीच बिछेगी नई मेट्रो रेल लाइन, लाखों लोगों के लिए खुशखबरी

corona image
हरियाणा में पहला केस फरीदाबाद से सामने आया है. वहीं महाराष्ट्र में सर्वाधिक 22, तमिलनाडु में 9 , मध्यप्रदेश में 7 , पंजाब व गुजरात में 2-2, ओडिशा, राजस्थान व कर्नाटक से 1-1 केस सामने आया है. भारत में डेल्टा प्लस से संबंधित खोज में तेजी लाई जा रही है.

एक्सपर्ट के मुताबिक इसका म्यूटेशन डेल्टा वैरिएंट के समान ही है. संभव है कि इसके फैलने की रफ्तार भी उसके जैसी ही हों. लेकिन यह इम्यूनिटी सिस्टम को धोखा देकर संक्रमित कर सकता है. इधर हरियाणा में शुक्रवार को कोरोना के 131 नए मामले सामने आए हैं. 17 मरीजों की मौत हुई है. अब प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 1796 है. वहीं ब्लैक फंगस से शुक्रवार को 6 मरीजों की मौत हुई है.

अल्फा, बीटा, गामा , डेल्टा वैरिएंट पर कोविशीलड, को वैक्सीन प्रभावी

इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलोजी के डायरेक्टर डॉ अनुराग अग्रवाल ने बताया कि 11 देशों में डेल्टा प्लस के 202 मामले सामने आए हैं. राहत भरी खबर यह है कि अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा वैरिएंट पर कोविशीलड और को वैक्सीन दोनों ही असरदार है.

यह भी पढ़े -   गुरुग्राम-फरीदाबाद के बीच बिछेगी नई मेट्रो रेल लाइन, लाखों लोगों के लिए खुशखबरी

गर्भवती महिलाएं लगवा सकती है टीका

गर्भवती महिलाएं के लिए यह टीका उपयोगी है. यह जानकारी एम्स के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने दी. डॉ भार्गव ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण के मामले में फैसला करने के लिए अभी और परीक्षणों की जरूरत है. जब तक इससे संबंधित पर्याप्त आंकड़े हमारे पास उपलब्ध नहीं होंगे, हम बच्चों के टीकाकरण का जोखिम नहीं उठा सकते.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!