उठान की समस्या के चलते बूंदाबांदी में भीगा 10 लाख किवंटल गेहूं, मूकदर्शन बनी रही सरकार

फतेहाबाद । शुक्रवार को जिले में हुई हल्की बूंदाबांदी में 10 लाख किवंटल से अधिक मंडियों में आया गेहूं भीग गया. शनिवार को भी बारिश की आंशका के चलते परेशानी अभी टली नहीं है. इस बार मंडियों में परेशानी सरकार द्वारा शुरू की गई अधूरी आनलाईन व्यवस्था के चलते आई है. सरकार द्वारा उठान शुरू करने के लिए बनाया गया पोर्टल ठीक से काम नहीं कर रहा है. इसके चलते व्यापारी उठान के लिए पोर्टल पर आवेदन नहीं कर पा रहे हैं.

fotojet 16

जिले में अब तक 25 लाख 40 किवंटल गेहूं की सरकारी खरीद हुई है. जबकि महज 3 लाख 7 हजार किवंटल गेहूं का उठान हुआ है. 12 लाख किवंटल गेहूं मंडियों में शेड के नीचे पड़ा है, जबकि 10 लाख किवंटल गेहूं खुलें में पड़ा हुआ है. जो हल्की बारिश होने से भीग गया है. अगर बारिश तेज हुई होती तो और अधिक मात्रा में गेहूं के खराब होने की संभावना थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बड़ी सौगात, अब डोर टू डोर ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने की सुविधा शुरू

नजराने के नाम पर वसूली बंद करने की थी तैयारी

प्रदेश सरकार ने गेहूं उठान को लेकर पहली बार आनलाईन व्यवस्था शुरू की. सरकार का दावा था कि इससे मंडियों में उठान के नाम पर ठेकेदार द्वारा की जाने वाली नजराने के नाम पर वसूली बंद हो जाएगी. आनलाईन व्यवस्था में प्रावधान है कि मंडियों में गेहूं के व्यापारी के पोर्टल पर आवेदन करने के 48 घंटे बाद हर हाल में होगा, अन्यथा ठेकेदार को प्रति बैग 2 रुपए देने होंगे. लेकिन जब पोर्टल ही सही नहीं चल रहा तो न आवेदन किया जा रहा और न ही उठान हो रहा है.

यह भी पढ़े -   जिन बच्चों के अभिभावक कोरोना संक्रमित, उनकी देखभाल करेगा प्रशासन

अब शनिवार व रविवार को मंडियों में गेहूं की खरीद नहीं होगी. दोनों दिन मंडियों में खरीदी गई गेहूं का उठान होगा. सोमवार तक गेहूं उठान का कार्य लगभग पूरा कर लिया जाएगा. व्यापारियों व किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. – विनीत जैन, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक

यह भी पढ़े -   हरियाणा के पंचकूला में मिला मोर्टार बम, दहशत में लोग

फतेहाबाद अनाज मंडी में सभी प्रकार की व्यवस्था सही है. लेकिन सरकार द्वारा बनाया गया पोर्टल सही से नहीं चल रहा है. इससे उठान में परेशानी आ रही है. शुक्रवार को मंडी का मुआयना करने आए कमिश्नर चन्द्रशेखर के सामने उठान की समस्या रखी. उन्होंने जल्द ही उठान की समस्या का हल करने का आश्वासन दिया.- सुभाष खुराना, सचिव, व्यापार एसोसिएशन मंडल , फतेहाबाद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!