18 अप्रैल को नहीं भेज पाएंगे ऑनलाइन पैसे, RBI ने किया ऐलान

टेक डेस्क । अगर आप पैसा ट्रांसफर करने के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट सिस्टम (RTGS )का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. बता दे कि 18 अप्रैल रविवार को आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे. 18 अप्रैल रात को 12:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक यह सुविधा बंद रहेगी. आरबीआई के अनुसार तकनीकी अपग्रेडेशन के कारण 14 घंटों के लिए इस सुविधा को बंद किया जा रहा है. इसी दौरान NEFT की सुविधा मिलती रहेगी.

यह भी पढ़े -   जानिए कमाल की ट्रिक के बारे में, कौन देखता है चुपके चुपके आपकी Facebook प्रोफाइल

online money transfer

RTGS की सुविधा 14 घंटे तक 18 अप्रैल को रहेगी बंद 

आरबीआई द्वारा पिछले साल दिसंबर में रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट सिस्टम 24 घंटों के लिए सातों दिन उपलब्ध करवाया था. इससे पहले इस सुविधा का लाभ बैंकिंग टाइमिंग के अनुसार उठाया जाता था. इस सुविधा के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता. RTGS की शुरुआत 26 मार्च 2006 से हुई थी. इसका प्रयोग अधिक मूल्यों के लेनदेन के लिए किया जाता है. देश मे डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा जुलाई 2019 से NEFT व RTGS पर लिए जाने वाले चार्ज को बंद कर दिया था.

यह भी पढ़े -   दूरसंचार विभाग का फैसला: 5G तकनीक और स्पेक्ट्रम ट्रायल शुरू करने की अनुमति

2 लाख तक के लिए NEFT

NEFT का प्रयोग 2लाख रूपये तक के लेनदेन के लिए किया जाता है. इससे ज्यादा के लेनदेन के लिए RTGS का प्रयोग किया जाता है. 2 लाख रुपए से कम का ट्रांसफर  RTGS से नहीं होता . इसके लिए कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाता.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!