हरियाणा बोर्ड ने घटाया पहली से बारहवीं तक का सिलेबस, देखें लिस्ट

चंडीगढ़ | कोरोना महामारी का सबसे बड़ा असर स्कूली विद्यार्थियों की पढ़ाई पर पड़ा. भारत में मार्च 2020 के करीब कोविड-19 की शुरुआत हुई और तभी से पूरे देश भर के स्कूल बंद रहे. हालांकि ऑनलाइन माध्यम से कई स्कूलों की सीमित पढ़ाई भी हुई लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट और डिवाइस की उपलब्धता न होने के कारण अधिकतर विद्यार्थीयों की पढ़ाई पर असर पड़ा. 2020-21 शैक्षणिक सत्र के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के अलावा अन्य सभी कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के पास किया.

यह भी पढ़े -   10th,12th और मुक्त विद्यालय के छात्रों की रि-अपीयर परीक्षा अगस्त में, 30 जुलाई तक करें आवेदन

Haryana Board

कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए हरियाणा बोर्ड ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी सूचना के मुताबिक, हरियाणा बोर्ड के पहली से लेकर बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम (सिलेबस) को घटाया गया है. बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की थी.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सिलेबस में कटौती के बाद शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नया सिलेबस भी जारी किया गया है. विद्यार्थी कक्षा अनुसार दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना सिलेबस देख सकते हैं.

  • कक्षा 1-5 तक के सिलेबस के लिए लिंक
यह भी पढ़े -   कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में अब नकल करना असंभव, खरीदा गया एक करोड़ का नकल रोकने वाला सॉफ्टवेयर

http://scertharyana.gov.in/%20reduced-syllabus-for-class-1-5-for-2020-21/

  • कक्षा 6-8 तक के सिलेबस के लिए लिंक

http://scertharyana.gov.in/%20reduced-syllabus-for-class-6-8-for-2020-21/

  • कक्षा 9-10 के सिलेबस के लिए लिंक

https://bseh.org.in/reduce-syllabus-of-9th-and-10th-class

  • कक्षा 11-12 के सिलेबस के लिए लिंक

https://bseh.org.in/reduce-syllabus-of-11th-and-12th-class

  • हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक

www.bseh.org.in

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!